Logo
Kaju Paneer Sabji Recipe: काजू पनीर की सब्जी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है। मेहमानों के लिए इसे खासतौर पर तैयार किया जा सकता है।

Kaju Paneer Sabji Recipe: काजू पनीर की सब्जी का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। किसी खास मौके पर काजू की सब्जी को अक्सर बनाया जाता है। बहुत से लोग होटलिंग के दौरान भी पनीर की सब्जी को काफी पसंद करते हैं, इसमें काजू पनीर का ऑर्डर देने वालों की संख्या काफी होती है। होटल जैसी स्वादभरी काजू पनीर की सब्जी को घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है। आपके घर में अगर मेहमान आ गए हैं और आप उनके लिए स्पेशल डिनर तैयार करना चाहते हैं तो टेस्टी काजू पनीर की सब्जी को तैयार कर सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

काजू पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर के टुकड़े - 1 कप
काजू - 2-3 टेबलस्पून
प्याज बारीक कटी - 1
मक्खन - 1 टी स्पून
टमाटर प्यूरी - डेढ़ कप
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
काजू पेस्ट - 2 टेबलस्पून
क्रीम/मलाई - 2 टेबलस्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून
लौंग - 2-3
इलायची - 2
जीरा - 1 टी स्पून
करी पत्ता - 1-2
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

काजू पनीर बनाने की विधि
काजू पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के चौकोर टुकड़े काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। इसमें काजू डालकर सुनहरा होने तक तलें। इन्हें प्लेट में निकाल लें और पनीर के टुकड़ों को कड़ाही में डालकर फ्राई करें। इसके बाद कड़ाही में मक्खन डालें और पिघलने के बाद उसमें लौंग, जीरा, कढ़ी पत्ते और इलायची डालकर भूनें। 

कुछ देर भूनने के बाद कड़ाही में कटी प्याज और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर चलाते हुए सॉट करें। फिर हल्दी, धनिया पाउडर समेत अन्य सभी मसाले डालकर पकाएं और कुछ देर बाद स्वादानुसार नमक डालें। जब मसाले में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो कड़ाही में टमाटर प्यूरी डाल दें। अब कड़ाही को ढंक दें और ग्रेवी को 10 मिनट तक पकने दें। 

कुछ देर बाद ग्रेवी में से तेल अलग होने लगेगा। जब ग्रेवी में तेल छूटने लगे तो 2 टेबलस्पून क्रीम या मलाई मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाएं। ग्रेवी अगर गाढ़ी लगे तो थोड़ा सा पानी डाल दें और पकने दें। इसके बाद ग्रेवी में फ्राइड काजू और पनीर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 5 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। टेस्टी काजू पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे तंदूरी रोटी, नान या पराठा के साथ गर्मागर्म ही सर्व करें।

5379487