Logo
Kamal kakdi Sabji: कमल ककड़ी की सब्जी काफी टेस्टी बनती है और ये पौष्टिक भी होती है। इस सब्जी को आसान विधि का पालन कर आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Kamal kakdi Sabji: कमल ककड़ी की सब्जी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो गए हैं तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए कमल ककड़ी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। बहुत से लोगों ने कमल ककड़ी की सब्जी का स्वाद नहीं लिया होगा, लेकिन जो इसे एक बार खा लेता है वो बार-बार मांगे बिना नहीं रह पाता है। 

कमल ककड़ी की सब्जी टेस्टी लगती है और इसे बनाना भी सरल है। आपने अगर घर पर कभी इस सब्जी की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं। 

कमल ककड़ी की सब्जी के लिए सामग्री
कमल ककड़ी - 1 
आलू - 2 
टमाटर - 2
जीरा - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

कमल ककड़ी की सब्जी बनाने की विधि
कमल ककड़ी की सब्जी टेस्टी और पोषण से भरपूर है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कमल ककड़ी को छीलें और फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब कुकर में पानी डालकर उसमें कमल ककड़ी के टुकड़े और आलू डालकर उबाल लें। आलू उबल जाने के बाद उन्हें छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद टमाटर को काटकर मिक्सर में डालें और प्यूरी बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Aloo ka Halwa: व्रत के लिए परफेक्ट फलाहार है आलू का हलवा, खाते ही मिलेगी एनर्जी; स्वाद में किसी से नहीं है कम

अब कुकर का पानी निकालकर उसमें तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने पर जीरा और हींग डालकर भूनें। इसमें टमाटर की प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर चम्मच से मिलाएं। इसमें कमल ककड़ी के टुकड़े और आलू के पीस डालकर चलाते हुए मसाला मिलाएं। सब्जी को 2-3 मिनट तक भूनें फिर आधा गिलास पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: Seeds Laddu: ड्राई फ्रूट्स में 3 बीजों को मिलाकर बनाएं हेल्दी लड्डू, हर अंग में भर जाएगी ताकत, सीखें सीक्रेट रेसिपी

कुकर में एक से दो सीटियां आने दें उसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। जब कुकर ठंडा हो जाए तो उसका ढक्कन खोलें। सब्जी में काली मिर्च पाउडर और हरी धनिया पत्ती डाल दें। स्वादिष्ट कमल ककड़ी की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में परोसें। 

5379487