Logo
Karela Achar: करेले का अचार बेहद स्वादिष्ट लगता है। ये काफी पौष्टिक भी होता है और कई बीमारियों में लाभकारी है। करेले का अचार बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Karela Achar Recipe: करेले की सब्जी तो सभी ने कई बार खायी होगी, लेकिन क्या कभी करेले का अचार चखा है। बहुत से लोगों ने करेले से बने अचार का लुत्फ नहीं लिया होगा। करेले का अचार न सिर्फ बेहद स्वादिष्ट होता है, बल्कि ये पोषण से भी भरपूर है जो कि शरीर को हेल्दी रखता है। करेले का अचार ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का अचार काफी फायदेमंद हो सकता है।

करेले की सब्जी बहुत से लोग कड़वेपन की वजह से नहीं खाते हैं। ऐसे में करेले की पौष्टिकता शरीर को देने के लिए करेले का अचार थोड़ा-थोड़ा करते हुए रोज खाया जा सकता है। आइए जानते हैं करेले का अचार बनाने का तरीका। 

करेला अचार बनाने के लिए सामग्री
करेले - 500 ग्राम
नमक - 2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
राई - 1 चम्मच
जीरा - 1 चम्मच
मेथी दाना - 1/2 चम्मच
सरसों का तेल - 1/2 कप
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
अमचूर पाउडर - 1 चम्मच
सिरका - 2-3 चम्मच

करेला अचार बनाने की विधि
करेले का अचार बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे एक बार तैयार करने के बाद कई दिनों तक खा सकते हैं। करेले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले करेले को धोकर बीच से काट लें और फिर इसके अंदर के सारे बीज निकाल दें। इसके बाद करेले को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें।

इसे भी पढ़ें: Kele ki Sabji: कच्चे केले की सब्जी स्वाद में है दमदार, पोषण भी मिलेगा भरपूर, 10 मिनट इस तरह बनाएं

कटे हुए करेले को एक बर्तन में डालकर उसमें  2 चम्मच नमक डालें और करेले के साथ अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद करेले को ढककर 1 घंटे के लिए रख दें। एक घंटे बाद करेले को पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि उनकी कड़वाहट निकल जाए।

एक पैन में तेल गरम करें। इसमें हींग, राई, जीरा और मेथी दाना डालें। जब ये मसाले चटकने लगे तो कड़ाही में कटे हुए करेले डालें। करेले को हल्का भूनने के बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। आखिर में सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें। अचार को ठंडा होने दें और फिर किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें।

इसे भी पढ़ें: Kaju Paneer Barfi: काजू और पनीर से बनाएं स्वादिष्ट बर्फी, जो खाएगा करेगा तारीफ, इस तरीके से करें तैयार

टिप्स

  • करेले को धूप में सुखाने से कड़वाहट और कम हो जाती है।
  • अगर आप चाहें तो अचार में थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं।
  • अचार को लंबे समय तक रखने के लिए आप इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल और डाल सकते हैं। 
5379487