Logo
Kathal Kofta Recipe: नॉनवेज खाने वालों को कटहल कोफ्ता की सब्जी खूब पसंद आती है। मेहमानों के लिए इस सब्जी को खासतौर पर तैयार किया जा सकता है।

Kathal Kofta Recipe: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद नॉनवेज के करीब माना जाता है। जो लोग नॉनवेज खाते हैं उन्हें कटहल खाने के बाद इसकी कमी महसूस नहीं होती है। कटहल का कोफ्ता एक बेहतरीन स्वाद से भरी सब्जी है जिसे खूब पसंद किया जाता है। कटहल कोफ्ता की सब्जी को किसी खास मौके पर भी बनाकर परोसा जा सकता है। घर पर आए खास मेहमानों के लिए कटहल कोफ्ता बनाया जा सकता है। 

कटहल की सब्जी में कई पोषक गुण हैं। इस सब्जी को काटना ही थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जब सब्जी बनकर सामने आती है तो सारी मेहनत रंग लाती हुई नजर आती है। आइए जानते हैं कटहल कोफ्ता बनाने का तरीका। 

कटहल कोफ्ता के लिए सामग्री
कटहल - 1/2 किलो
प्याज - 4-5
टमाटर - 2-3
अदरक-लहसुन पेस्ट - 2 टी स्पून
बेसन - 2 टेबलस्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2
साबुत लाल मिर्च - 2
तेजपत्ता - 2
लौंग - 2-3
इलायची - 2
दालचीनी - 1 टुकड़ा
काली मिर्च के दाने - 1/2 टी स्पून
तेल - जरूरत के अनुसार 
नमक - स्वादानुसार

कटहल कोफ्ता बनाने का तरीका
कटहल के कोफ्ते की सब्जी स्वाद से भरपूर होती है। इसके लिए सबसे पहले कटहल का ऊपरी छिलका उतारकर मीडियम आकार के टुकड़े काट लें। इसके बीज भी अलग कर दें। अब कुकर में कटहल के टुकड़े और पानी डालकर 4-5 सीटियां लगाएं, जिससे कटहल के टुकड़े नरम हो जाएं। इसके बाद उबले कटहल के टुकड़े एक बड़ी बाउल में डालें और उसे चमचे के पिछले हिस्से की मदद से दबाते हुए मसलें। 

इसे भी पढ़ें: Mango Onion Chutney: कच्चे आम और हरी प्याज से बनाएं टेस्टी चटनी, गर्मी के लिए है बेस्ट ऑप्शन, ऐसे करें तैयार

अब मसले हुए कटहल में बेसन, गरम मसाला, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 2 प्याज बारीक काटकर आप इस मिश्रण में ही मिला सकते हैं। इसके बाद तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर गोल-गोल बॉल्स बनाएं। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें तैयार किए कोफ्ते डालें और सुनहरे भूरे होने तक फ्राई करें। इसके बाद एक बर्तन में इन्हें निकाल लें और अलग रख दें। अब टमाटर और प्याज को काटें और मिक्सर में डालकर इसकी प्यूरी बना लें। अब एक अन्य कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। इसमें जीरा, तेजपत्ता समेत अन्य साबुत मसाले डालकर भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Dosa Recipe: सूजी का डोसा खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, 3 चीजों से 10 मिनट में कर सकते हैं तैयार, सीखें बनाना

मसाले जब चटकने लगें तो टमाटर, प्याज की प्यूरी डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद अदरक-लहसुन पेस्ट, हल्दी, धनिया, जीरा समेत अन्य मसाले और स्वादानुसार नमक मिलाएं और कुछ देर तक भूनने के बाद कड़ाही में जरूरत के मुताबिक पानी डालें। 

पानी में जब उबाल आना शुरू हो जाए तो फ्राई किए हुए कोफ्ते कड़ाही में डालें जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी होकर तेल न छोड़ने लग जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर कहटल कोफ्ता बनकर तैयार हो चुका है। इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं। 

5379487