Logo
Kele Ki Chutney: गर्मी के दिनों में आप अगर केले की चटनी खाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। स्वाद और पोषण में लाजवाब केले की चटनी मिनटों में तैयार की जा सकती है।

Kele Ki Chutney: गर्मी के दिनों में केले खाना सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है। केले में मौजूद पोषक तत्व शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। यही वजह है कि केले को एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है। समर सीजन में आप कच्चे केले से बनी चटनी भी खा सकते हैं। कच्चे केले की चटनी पोषण से भरपूर होती है और इसे खाने से शरीर में ठंडक बढ़ती है। 

कच्चे केले की चटनी स्वाद में भी लाजवाब है और इस चटनी को मिनटों में बना सकते हैं। आप अगर एक जैसी चटनी खाकर बोर हो गए हैं तो नए स्वाद के लिए केले की टेस्टी चटनी बना सकते हैं। 

केले की चटनी के लिए सामग्री
कच्चा केला - 2
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
टमाटर - 2-3
जीरा - 1 टी स्पून
राई - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
सौंफ - 3/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
गरम मसाला - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 1/2 कप
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वाद के अनुसार

केले की चटनी बनाने का तरीका
कच्चे केले की चटनी स्वाद में बेहतरीन होने के साथ शरीर को ढेर सारा पोषण भी देती है। इस चटनी को बनाने के लिए पहले कच्चे केले का छिलका उतारकर उसके टुकड़े कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा, राई और हरी मिर्च डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद केले के टुकड़े डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Murabba: गर्मी में बनाकर रख लें कच्चे आम का मुरब्बा, औषधि से कम नहीं है गुण, ऐसे बनाने से बढ़ जाएंगे फायदे

अब कड़ाही में थोड़ा सा पानी डालें और केले को तब तक पकने दें, जब तक कि सॉफ्ट न हो जाएं। इसके बाद कड़ाही में बारीक कटे टमाटर, अदरक-लहसुन का पेस्ट और अन्य सारे मसाले डाल दें। इसके बाद मिश्रण में स्वादानुसार नमक भी मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Curdled Milk: गर्मी में दूध फट जाए तो झटपट बना लें उससे दही, 4 टेस्टी डिशेस भी होंगी तैयार, हर कोई पूछेगा रेसिपी

अब सारे मिश्रण को 3-4 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में शिफ्ट करें और पीस लें। स्वाद और पोषण से भरी कच्चे केले की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त सर्व किया जा सकता है।

5379487