Logo
Khajoor Imli Chutney Recipe: पंजाबी खाने का जायका सबसे जुदा होता है। पंजाबी स्टाइल में बनी खजूर इमली की चटनी भी काफी पसंद की जाती है।

Khajoor Imli Chutney Recipe: पंजाबी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए खजूर और इमली से बनी चटनी का काफी इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रीट फूड में भी खजूर इमली की चटनी का बहुत प्रयोग किया जाता है। खजूर-इमली की चटनी जो एक बार खा लेता है वो इसे दोबारा खाए बिना नहीं रह पाता है। आप अगर घर पर खजूर इमली की चटनी को बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। 

खजूर इमली की चटनी बनाने के लिए सामग्री
खजूर बीज निकले - 1 कप
इमली बीज निकले - 2 टेबलस्पून
गुड़ कसा हुआ - 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
नमक - स्वादानुसार 

खजूर इमली की चटनी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर खजूर और इमली की चटनी बनाना आसान है और काफी कम वक्त में ये बनकर तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खजूर और इमली को लें और उसके बीजों को निकालकर अलग कर लें। अब खजूर और इमली को धो लें, जिससे उनके ऊपर लगी गंदगी साफ हो सके। 

अब एक छोटी कड़ाही में खजूर और इमली डाल दें। इसके बाद इसमें डेढ़ कप पानी मिलाकर उबालें। कुछ देर बाद कड़ाही में कसा हुआ गुड़, लाल मिर्च पाउडर और 1 चुटकी हींग भी मिला दें। अब चम्मच से बीच-बीच में चलाते हुए चटनी को पकने दें। 

चटनी को लगभग 20 से 25 मिनट तक उबालें जिससे सभी चीजें अच्छी तरह से एकसार हो जाएं। अब गैस बंद करें और चटनी को ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर में शिफ्ट करें और तब तक पीसें जब तक कि पेस्ट एकदम सॉफ्ट और स्मूद न हो जाए। इसके बाद इस पेस्ट को छलनी की मदद से छान लें। स्वाद से भरपूर खजूर-इमली की चटनी बनकर तैयार है। इसे ब्रेकफास्ट, स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते हैं। 

5379487