Logo
Khatti Meethi Dal: दाल हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। दाल कई तरह से बनाई जाती है और खट्टी-मीठी दाल का स्वाद काफी पसंद किया जाता है।

Khatti Meethi Dal: इंडियन फूड में दाल का अहम रोल है। लगभग सभी घरों में हफ्ते में तीन से चार बार अलग-अलग तरह की दालें बनाकर खायी जाती हैं। अरहर यानी तुअर दाल के स्वाद को खूब पसंद किया जाता है। दालें न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि बॉडी को पोषण भी प्रदान करती हैं। अरहर की खट्टी मीठी दाल का सेवन करना भी खूब पसंद किया जाता है। 

हमारे यहां दालें कई तरह से बनाकर खायी जाती हैं और खट्टी-मीठी दाल भी एक ऐसी ही लोकप्रिय वैराइटी है। आइए जानते हैं खट्टी-मीठी अरहर दाल बनाने का तरीका। 

खट्टी-मीठी दाल बनाने की सामग्री
1 कप तुअर दाल (अरहर दाल)
1/2 कप पानी
1/2 चम्मच हींग
1/2 चम्मच मेथी दाना
1/4 कप मूंगफली (भूनी हुई)
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 कप गुड़
1 चम्मच अमचूर
नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए
2 बड़े चम्मच तेल
1 चम्मच राई
1/2 चम्मच जीरा
2-3 सूखी लाल मिर्च
कुछ करी पत्ता
हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

खट्टी-मीठी दाल बनाने का विधि
खट्टी मीठी दाल स्वाद से भरपूर डिश है जो लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी है। इस दाल को तैयार करने के लिए सबसे पहले दाल को पानी में डालकर कुकर में 3-4 सीटी लगाकर उबाल लें।

इसके बाद गैस बंद कर कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। जब कुकर ठंडा हो जाए तो ढक्कन खोलकर दाल को बड़े चम्मच के पिछले हिस्से की मदद से हल्का सा मैश कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Tamatar Paratha: सूजी, टमाटर से बना ऐसा पराठा नहीं खाया होगा! स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे

अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें हींग, मेथी दाना और मूंगफली डालकर हल्का भून लें। इसमें हरी मिर्च, अदरक, टमाटर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह भून लें।

मसाले भुन जाने के बाद कड़ाही में उबली हुई दाल को मसाले वाले मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें गुड़ और अमचूर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब कुछ देर तक दाल को पकने दें, फिर गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Bhindi: बेसन वाली भिंडी बनाना है आसान, लंच-डिनर का बढ़ा देती है स्वाद; सीखें खास रेसिपी

अब तड़का तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक छोटे पैन में तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा, सूखी लाल मिर्च और करी पत्ता डालकर तड़का लगाएं। अब तैयार तड़के को दाल के ऊपर डालें और बड़े चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद दाल को हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें। गरमागरम खट्टी मीठी दाल को चावल, रोटी या पराठे के साथ सर्व करें।

5379487