Logo
Kheera Raita Recipe: गर्मी के दिनों में रायता ज्यादातर लोगों का फेवरेट होता है। खीरा रायता खाने में टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है। इसे बनाने का तरीका भी बहुत सिंपल है।

Kheera Raita Recipe: खीरा रायता गर्मी के दिनों का एक परफेक्ट फूड है। शरीर को कूल रखने में खीरा रायता बहुत मददगार होता है। दही और खीरा दोनों की तासीर ठंडी होती है, ऐसे मे इसे खाने से दिमाग भी एकदम ठंडा बना रहता है। पेट की गर्मी को खत्म करने में भी खीरा रायता असरदार है। आप अगर बूंदी का रायता खाकर बोर हो गए हैं, तो इस बार खीरा रायता ट्राई कर सकते हैं। 

खीरा रायता में पोषण का खजाना छिपा हुआ है और ये सिर्फ शरीर को ही ठंडा रखता है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खीरा रायता शरीर को कई अन्य बड़े फायदे भी देता है। आइए जानते हैं खीरा रायता खाने के फायदे और बनाने का तरीका। 

खीरा रायता के फायदे

ठंडक देता है: खीरे में 96% पानी होता है, जो गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। दही भी ठंडा होता है और पाचन तंत्र को ठंडक प्रदान करता है। इसका सेवन ओवरऑल बॉडी को कूल रखता है।

पाचन क्रिया में सुधार करता है: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। खीरे में मौजूद फाइबर भी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Suji Dosa Recipe: सूजी का डोसा खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, 3 चीजों से 10 मिनट में कर सकते हैं तैयार, सीखें बनाना

वजन घटाने में मदद करता है: खीरा और दही दोनों ही कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं। खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है: खीरे में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। दही में भी कैल्शियम होता है जो बीपी को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए अच्छा: खीरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दही में भी लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

खीरा रायता कैसे बनाएं?

खीरा रायते के लिए सामग्री
1 खीरा, कद्दूकस किया हुआ
1 कप दही
1/4 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच काला नमक
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
पुदीने की पत्तियां, सजावट के लिए (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Garam Masala: सालभर का गरम मसाला 10 मिनट में कर लें तैयार, हरदम रहेगा फ्रेश और खुशबूदार, हर कोई पूछेगा बनाने का तरीका

खीरा रायता बनाने की विधि
एक कटोरे में दही, कद्दूकस किया हुआ खीरा, जीरा, काला नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसके बाद सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद दही में स्वादानुसार नमक डालें। स्वादिष्ट खीरा रायता बनकर तैयार हो चुका है। इसे ठंडा करने के लिए कुछ देर फ्रिज में रख दें। सर्व करने से पहले पुदीना पत्तियों से सजाकर परोसें। पुदीने की पत्तियों से सजाकर परोसें।

इसे भी पढ़ें: Imli Sharbat Recipe: गर्मी में इमली का शरबत कर देगा कमाल, पीते ही शरीर में घुलेगी ठंडक, तरोताज़ा करेंगे महसूस

आप अपने स्वादानुसार हरी मिर्च, धनिया पत्ती, या पुदीना भी डाल सकते हैं। आप रायते को थोड़ा पतला करने के लिए पानी भी मिला सकते हैं। आप रायते को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए भुने हुए जीरा का पाउडर भी डाल सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487