Logo
Kurkuri Bhindi: कुरकुरी भिंडी की सब्जी का स्वाद सभी को काफी पसंद आता है। इसे बनाना सरल है। सिंपल तरीका फॉलो कर इसे तैयार किया जा सकता है।

Kurkuri Bhindi: भिंडी की सब्जी बहुत से लोग पसंद करते हैं। जब बात कुरकुरी भिंडी की हो तो कई लोगों के तो मुंह में नाम सुनकर ही पानी आने लगता है। लंच और डिनर में बनाई जाने वाली कुरकुरी भिंडी स्वाद के मामले में बेजोड़ है। इस सब्जी को बड़ों के साथ बच्चे भी खूब पसंद करते हैं और चाव से खाते हैं। इसे बनाना भी आसान है। 

कुरकुरी भिंडी बनाते वक्त की गई एक छोटी सी गलती इसका स्वाद बिगाड़ सकती है। कुरकुरी भिंडी को हमेशा धीमी आंच पर ही फ्राई करना चाहिए और इस सब्जी में तेल की कमी नहीं होना चाहिए, वरना भिंडी कुरकुरी होने के बजाय जल सकती है। 

कुरकुरी भिंडी के लिए सामग्री
भिंडी - 1/2 किलो
कश्मीरी लाल मिर्च - 2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 2 टी स्पून
नींबू रस - 2 टी स्पून
बेस - 1/2 कप
चावल का आटा - 1/2 कप
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

कुरकुरी भिंडी बनाने का तरीका
कुरकुरी भिंडी की सब्जी बनाना बहुत सरल है बशर्ते कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोएं उसके बाद उसे सूखे सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद भिंडी को लंबे पतले टुकड़ों में काट लें। अब एक बाउल में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और एक चम्मच चाट मसाला मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Green Chutney: मानसून में चटपटे स्नैक्स के साथ परोसें हरी चटनी, 5 चीजों को मिलाकर होती है तैयार, सीखें रेसिपी

इसके बाद कटी हुई भिंडी को मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मसाले वाली भिंडी में नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर  मिलाएं। भिंडी को 10 मिनट के लिए मैरिनेट होने दें। इसके बाद उसमें बेसन और चावल का आटा डालकर मिक्स करें। ध्यान रहे कि भिंडी में कोटिंग अच्छी तरह से हो। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Bharta: आलू, बैंगन नहीं टमाटर का भरता बनाएं, जो खाएगा चाट लेगा उंगलिया, इस ईज़ी रेसिपी से करें तैयार

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद भिंड़ी को उसमें डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए पकाएं। भिंडी को तब तक पकाना है जब तक कि सुनहरी होकर कुरकुरी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। कुरकुरी भिंडी को प्लेट में निकालें। ऊपर से चाट मसाला छिड़के और सर्व करें। 

5379487