Logo
Lahsun Pudina Chutney Recipe: गर्मी के दिनों में लहसुन-पुदीना की चटनी काफी लाभकारी होती है। ये चटनी प्यूरिन को पचाने में भी मदद करती है, जिससे ज्वाइंट पैन कम होता है।

Lahsun Pudina Chutney Recipe: गर्मियों के दिनों में पुदीना चटनी को खूब खाया जाता है। शरीर के लिए गुणकारी इस पुदीना चटनी को अगर लहसुन डालकर बनाया जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। कुल मिलाकर लहसुन-पुदीना चटनी पोषक तत्वों का भंडार है। ये चटनी खाने का स्वाद भी खूब बढ़ाती है। लहसुन-पुदीना चटनी प्यूरिन को पचाने में भी मददगार होती है, जिससे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिलती है। 

यूरिक एसिड कम होने पर गाउट की समस्या में राहत मिलती है और जोड़ो का दर्द कम होता है। आप भी अगर लहसुन-पुदीना की टेस्टी और हेल्दी चटनी बनाकर खाना चाहते हैं तो इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Amla Murabba: आंवला मुरब्बा बीमारियों को दूर भगाकर रखेगा सेहतमंद, इस तरीके से बनाएं तो सालों तक नहीं होगा खराब

लहसुन-पुदीना चटनी बनाने के लिए सामग्री
पुदीना पत्ते कटे - 2 कप
लहसुन कटा - 3-4 कलियां
हरी मिर्च कटी - 1
अदरक कटा - 1 इंच टुकड़ा
मूंगफली दाने - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

लहसुन-पुदीना चटनी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरी हुई लहसुन की चटनी खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा सकती है। इस चटनी को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना पत्तों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उन्हें काट लें और मिक्सर में डाल दें। अब कटा हुआ अदरक, लहसुन और मूंगफली दाने भी मिक्सर में ट्रांसफर करें। 

इसे भी पढ़ें: Palak Paneer Pizza: बच्चों की पसंद का रखें ख्याल, घर पर बनाएं टेस्टी पालक-पनीर पिज्जा, पोषण भी मिलेगा भरपूर

इन सब चीजों को डालने के बाद चीनी, नींबू रस और स्वादानुसार नमक भी डाले और फिर थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर जार को बंद करें और सभी चीजों को ग्राइंड कर लें। ध्यान रखें कि चटनी को दरदरा ही पीसना है, बहुत ज्यादा स्मूद नहीं करना है। चटनी में ज्यादा पानी न डालें, गाढ़ी चटनी ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। लहसुन-पुदीना चटनी को लंच, डिनर या फिर दिन में स्नैक्स के साथ कभी भी सर्व किया जा सकता है। 

5379487