Logo
Lauki Barfi Recipe: स्वाद से भरपूर लौकी बर्फी पोषण के मामले में भी अव्वल है। इसे बनाना भी सरल है और हर कोई इसे पसंद करता है।

Lauki Barfi Recipe: लौकी पोषण से भरपूर सब्जी है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। लौकी से कई तरह की चीजें बनाई जाती हैं और लौकी बर्फी भी उनमें से एक है। लौकी की बर्फी एक पारंपरिक टेस्टी स्वीट डिश है जो कि खास मौकों पर बनाई जाती है। सावन के महीने में खुद को फिट रखने के लिए लौकी की बर्फी खायी जा सकती है। 

लौकी से हलवा, रबड़ी के साथ बर्फी बनाई जाती है। आपने अगर कभी लौकी की बर्फी नहीं खायी है तो इसे बेहद आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं लौकी की बर्फी बनाने का तरीका। 

लौकी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
लौकी - 1 किलो
मावा - 250 ग्राम
काजू - 1/2 कप
बादाम - 1 टेबलस्पून
इलायची कुटी - 1/2 टी स्पून
देसी घी - 1/4 कप
चीनी - स्वादानुसार

लौकी की बर्फी बनाने का तरीका
लौकी की बर्फी एक टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिश है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ताजी लौकी लें और उसे धोकर छील लें। इसके बाद लौकी को काटकर अगर का गूदा निकाल दें। फिर लौकी को कद्दूकस कर लें। आप चाहें तो लौकी के छोटे टुकड़े काटकर उन्हें मिक्सर में डालकर भी पीस सकते हैं। इसके बाद कद्दूकस लौकी को हाथों से दबाकर उसका रस निकालकर अलग कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Bajra Upma: खराब कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार है बाजरा उपमा, इस तरीके से बनाकर खाएंगे तो सुधर जाएगी सेहत

अब एक कड़ाही में 2 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और चलाते हुए भूनें। गैस की आंच धीमी कर दें और कड़ाही को ढककर लौकी को पकने दें। लौकी को तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाए। 

लौकी नरम होने के बाद उसमें स्वाद के मुताबिक चीनी डालकर मिक्स करें। चीनी थोड़ा पानी छोड़ सकती है, ऐसे में लौकी को चलाते हुए तब तक पकाएंज जब तक कि पानी पूरी तरह से सूख न जाए। फिर बचा हुआ घी कड़ाही में डाल दें और ऊपर से मावा हाथ से क्रश करते हुए डाल दें। मावा करछी से लौकी के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Pulao Recipe: पनीर पुलाव बच्चों को खूब आता है पसंद, इस तरीके से बनाएंगे तो चटकारे लेकर खाएंगे

कुछ देर भूनने के बाद इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें। अब एक बड़ी थाली लें और उसके तले पर घी लगा दें। इसके बाद लौकी के तैयार मिश्रण को थाली में डालकर समान अनुपात में फैला दें और सैट होने दें। इसे बर्फी के आकार में चाकू से काट दें। जम बर्फी जम जाए तो इसे निकालकर एयरटाइट कंटेनर में रख दें। स्वाद से भरपूर लौकी बर्फी खाने के लिए रेडी है। 

5379487