Logo
Lauki Chilka: लौकी के छिलके को बेकार समझकर फेंकने की गलती न करें। इससे टेस्टी चटनी तैयार की जा सकती है जो कि काफी हेल्दी भी होती है।

Lauki Chilka Chutney Recipe: लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है। इसका सेवन कई बीमारियों लाभदायक होता है। लौकी की सब्जी बनाते वक्त उसके छिलके उतारकर अलग कर दिए जाते हैं, लेकिन लौकी की तरह ही लौकी के छिलके भी पोषण से भरपूर हैं। इससे टेस्टी लौकी छिलके की चटनी बनाई जा सकती है जो कि हेल्दी होने के साथ बेहद स्वादिष्ट भी होती है। 

लौकी के छिलके का सेवन पाचन सुधारने के साथ ही कई शारीरिक फायदे पहुंचाता है। आपने अगर कभी लौकी के छिलके की चटनी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Kundru Sabji: कुंदरू की सब्जी एक बार खाएंगे बार-बार मांगेंगे, फायदे भी हैं बेमिसाल, सीख लें बनाने का सही तरीका

लौकी छिलके की चटनी के लिए सामग्री
1 कप लौकी के छिलके
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1/4 कप पुदीना, बारीक कटा हुआ
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच राई
1/4 कप तेल
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
स्वादानुसार नमक
1/4 कप पानी (वैकल्पिक)
नींबू का रस (स्वादानुसार)

लौकी छिलके की चटनी बनाने की विधि
एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जीरा और राई डालें। जब जीरा चटकने लगे और राई फूलने लगे, तो उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और हरी मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और 1 मिनट तक भूनें। लौकी के छिलके डालें और 2-3 मिनट तक भूनें, जब तक कि वे थोड़े नरम न हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: Choliya Paneer: स्वाद से भरपूर है छोलिया पनीर, पंजाबी स्टाइल में बनाएंगे तो जमकर मिलेगी तारीफ, बार-बार होगी डिमांड

हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। नमक और पानी (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और 2-3 मिनट तक और पकाएं। गैस बंद करें और हरा धनिया और पुदीना डालें। नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। गरमागरम परोसें।

5379487