Logo
How to Make Shikanji: गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक के बजाय देसी नींबू शिकंजी पीना फायदेमंद रहेगा। इसे पीकर मिनटों में ही शरीर को तरोताजा बनाया जा सकता है।

How to Make Shikanji: नींबू शिकंजी गर्मी के लिहाज से एक परफेक्ट एनर्जी ड्रिंक है। गर्मी में जैसे-जैसे दिन चढ़ता है शरीर को ठंडक पहुंचाने की दरकार बढ़ने लगती है। इस सीजन में ऐसी चीजें ज्यादा खायी या पी जाती हैं, जिससे बॉडी का टेम्परेचर कंट्रोल में रहे। शरीर में तरावट बनाए रखने के लिए देसी कोल्ड ड्रिंक शिकंजी को बनाकर पिया जा सकता है। मिनटों में तैयार होने वाली नींबू शिकंजी टेस्टी होने के साथ हेल्दी होती है और शरीर को ऊर्जा से भर देती है। 

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने करने में भी नींबू शिकंजी काफी मदद करती है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी नींबू शिकंजी का स्वाद काफी पसंद आता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: नारियल की हरी चटनी के आगे अचार लगेगा फीका, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, मिनटों में सीखें बनाना

नींबू शिकंजी बनाने के लिए सामग्री
नींबू - 1
भुना जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
चीनी - 1/4 टी स्पून
पुदीना पत्तियां - 5-7
काला नमक - स्वादानुसार
आइस क्यूब्स - 5-7

नींबू शिकंजी बनाने की विधि
नींबू की शिकंजी बनाना बहुत सरल है और ये 2 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। इसे  बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दो गिलास ठंडा पानी डाल दें। इसके बाद चाकू की मदद से नींबू के बीच से दो टुकड़े काट लें। अब पानी में नींबू के दोनों टुकड़ों का रस अच्छी तरह से निचोड़ लें। चाहें तो छन्नी की मदद से रस निचोड़ें, जिससे बीज अलग हो जाएं और बर्तन में न गिरें। 

इसे भी पढ़ें: Tandoori Roti: बड़े तंदूर की नहीं है ज़रूरत, प्रेशर कुकर में बना लें तंदूरी रोटी, मिलेगा एकदम ढाबे वाला स्वाद

इसके बाद चाहे तो पहले से भुना जीरा पाउडर बनाकर रख लें, या फिर तवे पर थोड़ा सा साबुत जीरा डालकर भून लें और फिर उसे पीसकर नींबू पानी में डाल दें। इसके बाद स्वादानुसार काला नमक और चीनी डालकर चम्मच की मदद से घोलें। आखिर में गिलास में नींबू शिकंजी को डालें और उसमें दो-दो बर्फ के टुकड़े डाल दें। ऊपर से पुदीना पत्तों को गार्निश करें। स्वाद से भरपूर नींबू शिकंजी बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487