Logo
Red Chili Thecha: महाराष्ट्रीयन स्टाइल में बना लाल मिर्च का ठेचा खाने का स्वाद बढ़ा देता है। ये चटनी का एक बेहतरीन विकल्प है और मिनटों में तैयार हो जाता है।

Red Chili Thecha Recipe: महाराष्ट्रीयन खाने का जिक्र होता है तो उसमें लाल मिर्च और लहसुन से बने ठेचा का नाम भी जरूर आता है। चटनी का बेहतरीन विकल्प महाराष्ट्रीयन ठेचा स्वाद से भरपूर होता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। आसानी से तैयार होने वाला ठेचा काफी पसंद किया जाता है। जो लोग तीखा खाने के शौकीन होते हैं उनके लिए ठेचा एक पसंदीदा डिश रहती है। 

आप अगर महाराष्ट्रीयन स्टाइल का ठेचा खाना पसंद करते हैं तो इसे आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं। घर में गेस्ट आने पर उनके लिए चटनी के विकल्प के तौर पर ठेचा भी परोसा जा सकता है। आइए जानते हैं लाल मिर्च लहसुन का ठेचा बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Appe: सूजी और आलू से बनाएं स्वाद से भरे अप्पे, टेस्टी नाश्ते के लिए मिलेगी खूब तारीफ, सिंपल है रेसिप

लाल मिर्च ठेचा बनाने के लिए सामग्री
सूखी लाल मिर्च - 10-12
पंडी मिर्च - 4-5
लहसुन कटा - 3 टेबलस्पून
भूनी मूंगफली - 2 टेबलस्पून
जीरा - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
नींबू का रस - 1 टी स्पून
तेल - 3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

लाल मिर्च ठेचा बनाने की विधि
लाल मिर्च-लहसुन का ठेचा बनाना बहुत सरल है और ये 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले साबुत कश्मीरी लाल मिर्च लें और उनके टुकड़े कर लें। इसके बाद पंडी मिर्च लेकर उसे भी तोड़ लें। इसके बाद लहसुन को काट लें और मूंगफली दानों को भूनकर हल्का सा कूट लें। इसके बाद  मिक्सर जार में कश्मीरी मिर्च के टुकड़े, पंडी मिर्च, लहसुन के टुकड़े, मूंगफली दाने डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Dishes: बेसन से बनी 5 टेस्टी डिशेस का बारिश में उठाएं लुत्फ, मुंह में घुलेगा गज़ब का ज़ायका, बार-बार होगी डिमांड

सब सामग्रियों को तब तक पीसें जब तक कि दरदरा पेस्ट तैयार न हो जाए। अब तैयार पेस्ट को बाउल में निकाल लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें एक चुटकी हींग और मिर्च का तैयार पेस्ट डालें और भूनें। 

इस पेस्ट को 5-7 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद स्वादानुसार नमक और नींबू रस डालकर मिक्स करें। कुछ देर और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। लाल मिर्च का ठेचा बनकर तैयार हो चुका है। इसे ठंडा होने दें और उसके बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर फ्रिज में रख दें। ये ठेचा एक हफ्ते तक उपयोग किया जा सकता है। 

5379487