Logo
Makhana Halwa Recipe: मखाना एक हेल्दी ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मखाने का हलवा भी स्वाद और पौष्टिकता से भरा है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Makhana Halwa Recipe: आप अगर मीठा खाने का शौक रखते हैं तो मखाना हलवा एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। मखाना हलवा स्वाद के साथ ही पोषण का भी कॉम्बो है। मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि सुपाच्य होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसका सेवन शरीर को कई बड़े फायदे देता है। मखाना से बना हलवा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसे खाने से बॉडी एनर्जी से भी भर जाती है। 

मखाना फाइबर रिच फूड है और इसमें विटामिंस, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार है। मखाना हलवा बनाना भी बहुत सरल है। कुकिंग सीख रहे लोग भी आसानी से मखाना हलवा तैयार कर सकते हैं। 

मखाना हलवा बनाने के लिए सामग्री
मखाना - 2 कप
सूखा नारियल कद्दूकस - 1/4 कप
मिल्क पाउडर - 1/2 कप
देसी घी - 1 कप
बादाम पाउडर - 1/4 कप
चिरौंजी - 1 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1 कप (स्वादानुसार)

मखाना हलवा बनाने का तरीका
मखाना हलवा खाते ही मुंह में मिठास घुल जाती है। इस हेल्दी स्वीट डिश को बनाना सरल है। इसके लिए सबसे पहले कड़ाही में घी डालकर गर्म करें और उसमें मखाने डालकर डीप फ्राई कर लें। मखाने तलने के बाद उन्हें एक बर्तन में निकालें और घी में कद्दूकस किया हुआ नारियल भी हल्का भूरा होने तक फ्राई कर लें। इसे भी एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Kathal Kofta: कटहल कोफ्ता के आगे नॉनवेज भी लगेगा फीका, मेहमानों के लिए है परफेक्ट रेसिपी, मिलेगी खूब तारीफ

अब तले हुए मखाने लें और उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद घी में बादाम का पाउडर डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए कुछ देर भूनें। इसके बाद कड़ाही में पिसे हुए मखाने और कद्दूकस नारियल को डालकर मिलाएं और कुछ देर तक और भूनें। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालें और लगातार चलाते हुए पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Raita: गर्मी में दिमाग को ठंडा रखेगा खीरे का रायता, इस तरह बनाकर खाएंगे तो 5 बड़े फायदे मिलेंगे

कुछ देर बाद कड़ाही में चीनी डालें और हलवा पकने दें, फिर चिरौंजी और मिल्क पाउडर डालकर मिक्स कर दें। चलाते हुए मखाना हलवा एक दो मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर मखाना हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे कटोरी में निकालें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें। 

5379487