Logo
Makhana Paneer: मखाना और पनीर से बनी सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। किसी खास मौके के लिए इस सब्जी को बनाकर परोसा जा सकता है।

Makhana Paneer Sabji: मखाना और पनीर से बनी सब्जी बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। मखाना और पनीर दोनों में ही पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। प्रोटीन, कैल्शियम समेत ढेरों न्यूट्रिएंट्स इनमें पाए जाते हैं। मखाना पनीर की सब्जी बहुत टेस्टी लगती है और इसे किसी खास मौके पर बनाकर सभी को परोसा जा सकता है। 

घर में कोई पार्टी हो या फिर खास मेहमान आने वाले हैं तो उनके लिए स्पेशल मखाना पनीर की सब्जी को तैयार किया जा सकता है। जो भी इसे खाएगा वो उंगलियां चाटे बिना नहीं रहेगा। 

मखाना पनीर सब्जी बनाने की सामग्री
1 कप मखाना
200 ग्राम पनीर
2 टमाटर (बारीक कटे हुए)
1 प्याज (बारीक कटा हुआ)
1 इंच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 टीस्पून जीरा
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला
नमक स्वादानुसार
धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)
तेल

मखाना पनीर सब्जी बनाने की विधि
मखाना पनीर की सब्जी स्पेशल स्वाद से भरी होती है। इसे तैयार करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले मखाना भूनें। एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और इसमें मखाने को सुनहरा होने तक फ्राई कर लें।

इसे भी पढ़ें: Khajoor Chutney: हड्डियां मजबूत बनाती है खजूर की चटनी, एनर्जी का मिलता है डबल डोज़, सीखें रेसिपी

इसके बाद प्याज, टमाटर, अदरक और पनीर के टुकड़े कर लें। प्याज और अदरक को भूनें। इसके लिए उसी पैन में प्याज और अदरक को सुनहरा होने तक सॉट कर लें। इसके बाद टमाटर डालकर पकाएं जब तक कि वे नरम न हो जाएं।

अब कड़ाही में जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर सभी चीजों को मिक्स कर लें। आखिर में थोड़ा सा पानी डालकर मिश्रण को उबाल लें।

जब ग्रेवी में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े और भुने हुए मखाना डालकर मिलाएं। इसके बाद धीमी आंच पर सब्जी को 2-3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। टेस्टी और हेल्दी मखाना पनीर की सब्जी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में परोसें। 

इसे भी पढ़ें: Peanut Katli Recipe: काजू कतली जैसा स्वाद देती है मूंगफली कतली, इस तरीके से बनाएं, हर कोई पूछेगा रेसिपी

टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां भी इसमें शामिल कर सकते हैं जैसे कि गाजर, मटर आदि।
  • आप दही या क्रीम का उपयोग करके ग्रेवी को गाढ़ा बना सकते हैं।
  • आप इस सब्जी और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए कश्मीरी लाल मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।
5379487