Logo
Malai Laddu Recipe: हमारे यहां स्वीट डिशेस की लंबी फेहरिस्त है। मलाई लड्डू भी इनमें से एक हैं और इसे काफी पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं इन लड्डुओं को बनाने का तरीका।

Malai Laddu Recipe: जब मीठे की बात हो तो ढेरों स्वीट डिशेस का नाम सामने होता है। इसी लिस्ट में एक नाम मलाई लड्डू का भी है, जिसका स्वाद खूब पसंद किया जाता है। घर में दूध से मलाई निकालकर तो सभी ने खायी ही होगी, अगर मलाई लड्डू का स्वाद नहीं लिया है तो इसे एक बार घर पर ट्राई करें। टेस्ट में लाजवाब मलाई लड्डू एक बेहतरीन स्वीट डिश है जिसे बेहद कम सामग्री में तैयार किया जा सकता है। 

किसी खास मौके के लिए या फेस्टिवल सीजन के दौरान मलाई लड्डू को स्वीट डिश के तौर पर बनाकर खाया जा सकता है। व्रत के दौरान भी मीठे में मलाई लड्डू बना सकते हैं। आइए जानते हैं मलाई लड्डू बनाने की विधि। 

मलाई लड्डू के लिए सामग्री
दूध- 2 लीटर
मलाई/क्रीम- 1/4 कप
घी- 1 टी स्पून
नींबू रस- 2 टेबलस्पून
दूध पाउडर- 3/4 कप
कंडेन्स्ड मिल्क- 3/4 कप
इलायची पाउडर- 1/2 टी स्पून
चीनी- स्वादानुसार

मलाई लड्डू बनाने का तरीका
स्वादिष्ट मलाई लड्डू बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले एक चौथाई कप दूध को निकालकर अलग रख दें। इसके बाद बाकी दूध को गैस पर गर्म करें। दूध गर्म होने के बाद उसमें नींबू रस डाल दें। कुछ देर बाद दूध फट जाएगा तो उसका पानी अलग कर दें। अब मलमल के कपड़े में फटा दूध डालकर छानें। इसके बाद कपड़ा बंद कर किसी भारी चीज के नीचे दबाकर रख दें। इससे ताजा और एकदम सॉफ्ट पनीर तैयार हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Rice Fingers: बच्चों को खूब पसंद आएंगे राइस फिंगर्स, पके चावल से तैयार हो जाता है टेस्टी स्नैक्स; इस तरह बनाएं

अब एक बर्तन लें और उसमें क्रीम, एक चम्मच देसी घी और एक चौथाई बचाया हुआ दूध डालकर तीनों चीजों को धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर तक करछी से चलाते हुए पकाने के बाद इसें मिल्क पाउडर डालें और दूध गाढ़ा होने तक पकाएं। 5 मिनट में मिश्रण जब बर्तन को छोड़ने लगे तो गैस बंद कर दें। आपका मावा भी बनकर तैयार है। 

अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें ताजा पनीर को हाथों से चूरा करते हुए डालें। इसके बाद पनीर में तैयार किया ताजा मावा डालकर दोनों को अच्छे से मिलाएं। मसलते हुए जब मिश्रण चिकना हो जाए तो इसमें कंडेंस्ड मिल्क और स्वाद के मुताबिक चीनी डालकर मिक्स करें। फिर इलायची पाउडर मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Pyaj Kachumber: 5 मिनट में बनाएं होटल जैसा टमाटर प्याज कचूमर; खाने का बढ़ जाएगा ज़ायका; पोषण से भरपूर

अब लड्डू का मिश्रण तैयार हो गया है। थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर उसके लड्डू बांधते जाएं। इन्हें एक प्लेट में रखें। सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बांध लें। स्वाद से भरपूर मलाई लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें खाने से पहले फ्रिज में भी ठंडा करने के लिए रख सकते हैं। 

5379487