Logo
Samosa Chaat Recipe: समोसा चाट को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। अक्सर लोग बाजार में समोसा चाट खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही टेस्टी समोसा चाट तैयार कर सकते हैं।

Samosa Chaat Recipe: भारतीय स्ट्रीट फूड के तौर पर समोसा काफी पॉपुलर है। देश के किसी भी हिस्से में ये आपको आसानी से मिल जाएगा। सादे समोसे के साथ ही समोसा चाट को लेकर दीवानगी भी कुछ कम नहीं है। बाजार में अक्सर लोग समोसा चाट का लुत्फ लेते नजर आ जाते हैं। चटपटी समोसा चाट को जो खा लेता है वो उसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है। आप अगर समोसा चाट के स्वाद को पसंद करते हैं लेकिन घर पर इसे नहीं बना पाते हैं तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। 

समोसा चाट बनाने के लिए आप समोसे घर पर बना सकते हैं या फिर इन्हें बाजार से भी खरीदकर ला सकते हैं। समोसा चाट मिनटों में तैयार हो जाती है और इसे घर आए मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है। 

समोसा चाट बनाने के लिए सामग्री
समोसे - 2 
पापड़ी - 5-6
दही - 3 टेबलस्पून
प्याज कटी - 1/4 टेबलस्पून
टमाटर बारीक कटे - 1/4 टेबलस्पून
हरी धनिया कटी - 1 टेबलस्पून
पुदीना पत्ती - 2 टी स्पून
इमली चटनी - 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
सेव - 1 कप
नमक - स्वादानुसार

समोसा चाट बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर समोसा चाट बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले 2 समोसे लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर प्लेट में रख दें। ध्यान रखें कि समोसे गर्म हों। अब पापड़ी को लें और उन्हें हाथ से चूरा कर समोसे के ऊपर फैला दें। अब एक कटोरी में दही डालें और उसे चम्मच की मदद से ठीक ढंग से फेंट लें, जिससे उसके अंदर कोई गांठ न रह जाए। 

अब फेंटे हुए दही को ठीक ढंग से समोसे के ऊपर फैलाते हुए डाल दें। अब दही के ऊपर इमली की चटनी डालें। इसमें हरी चटनी भी डाली जा सकती है। इससे खट्टा-मीठा फ्लेवर तैयार होगा। अब समोसा चाट के ऊपर बारीक कटी प्याज और टमाटर को फैला दें। आखिर में बारीक सेव और हरी धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती से गार्निश कर दें। स्वाद से भरपूर समोसा चाट बनकर तैयार है। 

5379487