Logo
Masala Puri Recipe: मसाला पूरी एक स्वाद से भरा व्यंजन है, जिसे ब्रेकफास्ट में या इवनिंग टी के साथ सर्व कर सकते हैं। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Masala Puri Recipe: मसाला पूरी एक लोकप्रिय फूड है जो कई घरों में बनाकर खायी जाती है। मसाला पूरी जितनी खस्ता बनती है इसका स्वाद उतना ही बेहतरीन लगता है। मसाला पूरी को ब्रेकफास्ट के अलावा चाय के साथ भी सर्व किया जा सकता है। इसका टेस्टी काफी पसंद किया जाता है। आप भी आसानी से कुरकुरी मसाल पूरी को तैयार कर सकते हैं। 

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि वे चाहकर भी खस्ता मसाला पूरी नहीं बना पाते हैं। आप हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से घर पर क्रिस्पी मसाला पूरी तैयार कर सकते हैं। 

मसाला पूरी कैसे बनाएं?
मसाला पूरी खस्ता बने इसके लिए आटे का सही तरीके से तैयार करना जरूरी है। बहुत से लोग पूरी बनाते हैं, लेकिन आटे को ज्यादा नरम कर देते हैं, ऐसे में चाहकर भी पूरियां क्रिस्पी नहीं बनती है। मसाला पूरी के लिए हमेशा आटा सख्त गूंथा जाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Dal Bafla Recipe: राजस्थानी दाल बाफला का है गज़ब का स्वाद, खास मौके पर मेहमानों को परोसें, सीखें रेसिपी

मसाला पूरी बनाने के लिए सामग्री
2 कप गेहूं का आटा
1/2 चम्मच नमक
1/4 चम्मच हींग
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला
तेल तलने के लिए

मसाला पूरी बनाने का तरीका
हर कोई चाहता है कि क्रिस्पी मसाला पूरी का लुत्फ उठाए। इन्हें बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। मसाला पूरी के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा लें। इसमें हींग, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। फिर गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। 

अब सामान्य तापमान वाला पानी लें और उसे आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए डालकर मिलाएं और सख्त आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा नरम नहीं होना चाहिए। इसके बाद गूंथे हुए आटे को 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें। इससे आटा पूरी तरह से सैट हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Poha Cheela: पोहे से बना चीला है लाजवाब, हल्की भूख लगने पर 10 मिनट में करें तैयार, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

इसके बाद गूंथे हुए आटे को छोटी-छोटी लोइयां बना लें। प्रत्येक लोई को बेलन से पतली पूरी बेल लें। फिर कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। गर्म तेल में पूरी डालकर सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तल लें। सारी मसाला पूरी इसी तरह बना लें। तैयार पूरियों को एक प्लेट में निकाल लें और गरमागरम दही या चटनी के साथ सर्व करें।

5379487