Logo
Mava Jalebi Recipe: मावा जलेबी एक पारंपरिक मिठाई है जो फेस्टिवल सीजन के दौरान जमकर खायी जाती है। घर पर आसानी से मावा जलेबी को तैयार किया जा सकता है।

Mava Jalebi Recipe: मावा जलेबी देखकर ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। दिवाली जैसे विशेष अवसर पर मावा जलेबी बनाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। मावा जलेबी एक पारंपरिक मिठाई है जो कि स्वाद के मामले में अन्य मिठाइयों से किसी सूरत कमतर नहीं है। मावा से तैयार होने वाली ये जलेबी अपने लाजवाब स्वाद की वजह से काफी लोकप्रिय हो चुकी है। 

मावा जलेबी एक स्वादिष्ट और मुंह में घुलने वाली मिठाई है जो खाने में बहुत ही लाजवाब लगती है। इसे बनाना थोड़ा सा समय लेता है, लेकिन स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि मेहनत रंग ला देती है। आइए जानते हैं मावा जलेबी बनाने की विधि।

मावा जलेबी बनाने के लिए सामग्री
मावा: 250 ग्राम (घिसा हुआ)
मैदा: 1 कप
दही: 1/2 कप
बेकिंग सोडा: 1/4 चम्मच
केसर: कुछ धागे
इलायची पाउडर: 1/4 चम्मच
घी: तलने के लिए
चीनी का चाशनी:
चीनी: 2 कप
पानी: 1 कप
नींबू का रस: 1 चम्मच

इसे भी पढ़ें: Dum Aloo Recipe: दम आलू खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, सब्जी का अनूठा स्वाद करेगा कमाल, इस तरीके से बनाएं

मावा जलेबी बनाने का तरीका
मावा का घोल बनाएं: एक बर्तन में मावा, मैदा, दही, बेकिंग सोडा, केसर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें।
चाशनी बनाएं: एक पैन में चीनी और पानी डालकर उबालें। जब चीनी घुल जाए तो नींबू का रस डालें और एक तार की चाशनी बना लें। चाशनी को ठंडा होने दें।
जलेबी बनाएं: एक पतले नोजल वाली पाइप या पर्स की मदद से गरम घी में घोल को गोल-गोल करके डालें। जलेबी को सुनहरा होने तक तल लें।
चाशनी में डुबोएं: तली हुई जलेबी को गरम चाशनी में 5-10 सेकंड के लिए डुबोएं।
सजाएं: जलेबी को एक प्लेट में निकालकर ऊपर से काजू या बादाम से सजाएं।

इसे भी पढ़ें: Rasgulla Recipe: हलवाई जैसा रसगुल्ला घर में बनाएं, इस तरीके से होगा सॉफ्ट और स्पंजी, खाने वाले करेंगे तारीफ

कुछ अतिरिक्त टिप्स
घोल की गाढ़ापन सही होना बहुत जरूरी है। अगर घोल बहुत पतला होगा तो जलेबी फैल जाएगी और अगर बहुत गाढ़ा होगा तो जलेबी अच्छी तरह से नहीं फूलेगी।
चाशनी की सही गाढ़ापन भी बहुत जरूरी है। अगर चाशनी बहुत पतली होगी तो जलेबी में चाशनी कम लगेगी और अगर बहुत गाढ़ी होगी तो जलेबी बहुत मीठी हो जाएगी।
जलेबी को धीमी आंच पर तलें ताकि यह अंदर से अच्छी तरह से पक जाए।
जलेबी को हमेशा गरमागरम ही सर्व करें।

सुझाव
आप चाहें तो मावा की जगह खोया भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
जलेबी को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें इलायची, केसर या बादाम के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

5379487