Logo
Motichoor Laddu: देसी घी में तैयार होने वाले मोतीचूर के लड्डू बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इन्हें बेहद सरलता से तैयार किया जा सकता है। जानते हैं इन लड्डुओं को बनाने का तरीका।

Motichoor Laddu Recipe: मोतीचूर के लड्डू देखते ही बहुत से लोगों का दिल इन्हें खाने का होने लगता है। देसी घी में बनने वाले मोतीचूर के लड्डू बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। रक्षाबंधन के खास मौके पर मोतीचूर के लड्डू घर में तैयार किए जा सकते हैं। इस पारपंरिक मिठाई को सभी लोग बड़े शौक से खाते हैं। ये आसानी से तैयार होने वाली स्वीट है और इसे कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। 

मोतीचूर के लड्डू बच्चे भी खूब चाव से खाना पसंद करते हैं। आपने अगर घर पर कभी मोतीचूर लड्डू नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 2 कटोरी
खरबूजे के बीज - 2 टी स्पून
किशमिश - 1 टेबलस्पून
काजू के टुकड़े - 2 टेबलस्पून
इलायची - 2
गुलाब जल - 1/4 टी स्पून
पीला/लाल रंग खाने वाला - एक चुटकी
देसी घी - तलने के लिए 
चीनी - 2 कटोरी

मोतीचूर लड्डू बनाने का तरीका
मोतीचूर के लड्डू बहुत से लोगों की फेवरेट स्वीट डिश है। इन लड्डुओं को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन डालें और इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर पतला घोल तैयार कर लें। घोल में 1 चुटकी मीठा पीला रंग डालें और अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Bhujia: घर आए मेहमानों को खिलाएं आलू भुजिया, इस तरीके से बनाएं, स्वाद की सभी करेंगे तारीफ

घी गर्म होने के बाद बूंदी बनाने वाले झारे की मदद से कड़ाही में बूंदी बनाकर डालें और उन्हें तलें। जब बूंदी सुनहरी हो जाए तो एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से बूंदी तल लें। अब एक दूसरा बड़ा बर्तन लें और उसमें एक कटोरी पानी और दो कटोरी चीनी डालकर गैस पर गर्म करें। 

जब चीनी पिघलकर पानी के साथ एकसार हो जाए तो उसमें गुलाब जल डाल दें। इसके बाद तैयार चाशनी में पहले से बनाकर रखी बूंदी डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद बूंदी को आधा घंटे के लिए अलग रख दें। इतने वक्त में बूंदी चाशनी को सोखकर फूल जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Peanut Bhindi Sabji: मूंगफली भिंडी की सब्जी खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद ऐसा कि हर कोई पूछेगा रेसिपी

इसके बाद बूंदी में कटे हुए काजू के टुकड़े और किशमिश के टुकड़े डालकर हाथों से हल्के से मसलकर मिक्स करें। इसमें इलायची दाने, खरबूज के बीज भी मिला दें। अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर लड्डू बांधते जाएं और अलग रखते जाएं। सारे लड्डू तैयार होने के बाद कुछ देर सैट होने के लिए छोड़ दें। स्वादिष्ट देसी घी के मोतीचूर लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं। 

5379487