Logo
Murmura Chaat: मुरमुरे की चाट काफी टेस्टी होती है। इसमें अलग-अलग सब्जियां डालकर इस चाट को हेल्दी बनाया जा सकता है। जानते हैं मुरमुरे की चाट बनाने का तरीका।

Murmura Chaat: मुरमुरे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनसे कई टेस्टी डिशेस भी तैयार की जाती है। मुरमुरे की चाट बेहद लोकप्रिय है और ये एक ऐसी डिश है जो कि मिनटों में तैयार हो जाती है और स्वाद से भरपूर होती है। मुरमुरे की चाट को बनाने के लिए इसमें अपनी मनपसंद सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सब्जियां डालने से चाट टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो जाती है। 

दिन में जब भूख लगे और कुछ हल्का फुल्का खाने का मन कर रहा हो तो मुरमुरे की चाट एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है। आइए जानते हैं मुरमुरे की चाट बनाने का तरीका।

मुरमुरे की चाट के लिए सामग्री
मुरमुरे - 3 कप
आलू उबले - 2
प्याज बारीक कटी - 1
टमाटर बारीक कटा - 1
गाजर कद्दूकस - 1/4 कप (वैकल्पिक)
हरी मिर्च बारीक कटी - 2
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
मूंगफली तली - 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
खट्टी-मीठी चटनी - 1 टेबलस्पून
सेव - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

मुरमुरे की चाट बनाने का तरीका
मुरमुरे की चाट बनाना बहुत सरल है। ये मिनटों में तैयार हो जाने वाली फूड डिश है और बड़ों के साथ बच्चे भी इसे बहुत चाव से खाते हैं। मुरमुरे की चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और उसके बाद छिलके उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च समेत अन्य सब्जियां बारीक काटें। 

इसे भी पढ़ें: Banarasi Tamatar Chaat: बनारसी टमाटर चाट खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, मिनटों में होती है तैयार, इस तरीके से बनाएं

अब मूंगफली दाने कड़ाही में डालकर तल लें। एक बड़ी बाउल लें और उसमें सारी कटी हुई सब्जियों को डालकर मिक्स करें और अलग रख दें। इसके बाद मुरमुरे कड़ाही में डालें और धीमी आंच पर उन्हें ड्राई रोस्ट करें। मुरमुरे सेकने के बाद उन्हें सब्जियों वाली बाउल में डालें और चम्मच की मदद से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Halwa: सूजी, गाजर, मूंग हलवा से कम नहीं है पनीर हलवा का स्वाद; खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ, सीखें बनाना

इसके बाद बाउल में तली हुई मूंगफली, मसाले और खट्टी-मीठी चटनी डालकर चम्मच की मदद से मिलाएं। आखिर में नींबू का रस निचोड़ दें। स्वाद से भरपूर मुरमुरे की चाट बनकर तैयार हो चुकी है। इसे दिन में किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं। 

5379487