Logo
Onion Dosa Recipe: प्याज का डोसा काफी टेस्टी होता है। इसका स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है। आइए जानते हैं प्याज का डोसा बनाने की आसान विधि।

Onion Dosa Recipe: साउथ इंडियन फूड डोसा काफी पसंद किया जाता है। डोसा कई तरह से बनाया जाता है और इसी ढेरों वैराइटीज़ लोकप्रिय हो चुकी हैं। प्याज का डोसा भी उनमें से एक है। प्याज का डोसा ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट डिश है, जिसे बच्चे भी बड़े चाव से खाते हैं। 

रोज-रोज एक जैसा नाश्ता बनाकर बोर हो गए हैं तो इस बार बच्चों के लिए प्याज का डोसा तैयार कर सकते हैं। प्याज का डोसा बनाना आसान है और ये कम वक्त में ही तैयार भी हो जाता है। 

प्याज डोसा बनाने के लिए सामग्री
1 कप चावल का आटा
1/2 कप सूजी
1 कप दही
1 कप प्याज, बारीक कटी
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 टीस्पून जीरा
1/4 टीस्पून हींग
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून धनिया पाउडर
स्वादानुसार नमक
तेल तलने के लिए
हरा धनिया, बारीक कटा हुआ (गार्निश के लिए)

प्याज डोसा बनाने की विधि
प्याज डोसा बनाना सरल है और इसका स्वाद सभी खूब पसंद करेंगे। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले घोल तैयार करें। इसके लिए एक बड़े बर्तन में चावल का आटा, सूजी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसमें दही, नमक और पानी डालकर मिक्स करें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें। घोल को 15-20 मिनट तक अलग रख दें, जिससे ये ठीक से फूल सके।

इसे भी पढ़ें: Aloo Cheela: आलू पराठा तो खूब खाया है, अब आलू चीला करें ट्राई; इसके स्वाद के आगे फीकी लगेगी हर डिश

अब एक अन्य बाउल लें और उसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, जीरा हींग डालकर मिलाएं। इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर भी डालें और मिक्स करें। अब प्याज का मिश्रण घोल में डालकर अच्छी तरह मिला लें।

एक नॉन-स्टिक पैन को गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। एक चम्मच से घोल लेकर पैन में फैलाएं और डोसा बनाएं। धीमी आंच पर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक प्याज डोसा पकाएं। गरमागरम प्याज डोसा को हरे धनिये से गार्निश करके सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Corn Paratha Recipe: सुबह नाश्ते में झटपट बनाएं कॉर्न पराठा, बच्चों से लेकर बड़ों को भी आएगा पसंद

टिप्स

  • अगर आप चाहें तो घोल में थोड़ा सा अदरक या पनीर भी मिला सकते हैं।
  • चीला को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसके साथ दही या चटनी भी परोस सकते हैं।
  • अगर आप कम तेल में डोसा बनाना चाहते हैं, तो आप नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल कर सकते हैं और थोड़ा सा तेल ही डालें। 
5379487