Logo
Onion Uttapam Recipe: प्याज से बना उत्तपम एक बेहद स्वादिष्ट फूड डिश है। आसानी से तैयार होने वाला अनियन उत्तपम ब्रेकफास्ट, स्नैक्स में सर्व किया जा सकता है।

Onion Uttapam Recipe: अनियन उत्तपम यानी प्याज से बना उत्तपम एक टेस्टी फूड डिश है। सुबह के वक्त हर कोई चाहता है कि उसके सामने स्वाद से भरा नाश्ता आ जाए। अनियन उत्तपम एक ऐसा ही साउथ इंडियन फूड है जो कि खाने में काफी टेस्टी और पाचन के लिहाज से भी बढ़िया होता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है, यही वजह है कि इसे ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के तौर पर काफी पसंद किया जाता है। 

सुबह का वक्त सभी के लिए काफी व्यस्तता से भरा होता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि मिनटों में तैयार होने वाला नाश्ता बनाया जाए। अनियन उत्तपम एक ऐसी ही डिश है जो कि कम वक्त में बनाकर परोसी जा सकती है। 

अनियन उत्तपम बनाने के लिए सामग्री
डोसा बैटर - 4-5 कप
प्याज बारीक कटा - 2 कप
हरा धनिया कटा - 1 कप
हरी मिर्च कटी - 2 टेबलस्पून 
तेल - ज़रूरत के मुताबिक 
नमक - स्वाद के अनुसार

अनियन उत्तपम बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर प्याज वाला उत्तपम बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में डोसा का बैटर डालें और उसमें थोड़ा सा पानी और चुटकीभर नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद बड़ा प्याज लें और उसका ऊपरी छिलका उतारकर उसे लंबे-लंबे और पतले काट लें। कटी प्याज और अन्य सामग्री डोसा बैटर में डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Health Drink: 5 फल-सब्जियों से बना जूस शरीर में भर देगा गज़ब की एनर्जी, गर्मी में दिमाग रखेगा कूल, आसान है बनाना

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। तवा गर्म होने के दौरान उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों और फैलाकर चिकना करें। इसके बाद गर्म तवे पर थोड़ा सा पानी छिड़कें और उसे सूती कपड़े से पोछ दें। अब तक कटोरी की मदद से तवे पर बैटर डालें और फैलाते हुए मोटा उत्तपम तैयार कर लें।

अब उत्तपम को लगभग एक मिनट तक सिकने दें। इसके बाद उसे करछी की मदद से ऊपर से हल्का सा दबाएं, फिर उत्तपम के ऊपर और किनारों पर तेल डालकर सेकें। उत्तपम 2-3 मिनट तक हल्का सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद उसे पलटें और दूसरी तरफ भी तेल लगाकर सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Lassi: गर्मी में शरीर में ठंडक घोल देगी पंजाबी मीठी लस्सी, स्वाद है लाजवाब, 5 मिनट में होती है तैयार

लगभग 2 मिनट बाद उत्तपम दोनों ओर से अच्छी तरह से सिक जाएगा। इसके बाद उत्तपम को एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे बैटर से उत्तपम को तैयार कर लें। अब उत्तपम को हरी चटनी, नारियल चटनी और सांभर के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487