Logo
Organic Fertilizer: बागवानी के शौकीन लोग होम गार्डन को मेंटेन रखने के लिए घर पर ही ऑर्गेनिक खाद तैयार कर सकते हैं। ये मार्केट में मिलने वाली खाद के मुकाबले काफी सस्ती होती है।

Organic Fertilizer: पौधों को तेजी ग्रोथ मिले उसके लिए समय-समय पर उनमें खाद डालना जरूरी है। बाजार में आने वाली कैमिकलयुक्त खाद लंबे वक्त में पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है और ये सेहत के लिए भी हानिकारक होती है। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने घर के गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए ऑर्गेनिक खाद को तैयार कर सकते हैं। 

ऑर्गेनिक खाद घर पर बनाने पर बाजार में मिलने वाली जैविक खाद के मुकाबले काफी सस्ती पड़ती है। इतना ही नहीं ऑर्गेनिक खाद को बेहद आसानी से तैयार भी किया जा सकता है। घर पर ऑर्गेनिक खाद बनाना न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है बल्कि आपके पौधों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर ही ऑर्गेनिक खाद कैसे बना सकते हैं।

ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए सामग्री
सूखी पत्तियां (नीम, तुलसी, मेथी आदि)
गाय का गोबर
रसोई का कचरा (फलों और सब्जियों के छिलके, चाय की पत्तियां)
पानी
एक बड़ा बर्तन या ढक्कन वाली बाल्टी

ऑर्गेनिक खाद बनाने की विधि
सभी आवश्यक सामग्री को एक साथ रख लें। एक बड़े बर्तन या बाल्टी में सूखी पत्तियां, गाय का गोबर और रसोई का कचरा मिलाएं। मिश्रण को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी डालें। मिश्रण न तो बहुत सूखा और न ही बहुत गीला होना चाहिए।  बर्तन या बाल्टी को ढक्कन से ढक दें।

इसे भी पढ़ें: Vaijayanti Plant: वैजयंती का पौधा है खास, इस तरीके से घर में लगाएं, खूबसूरत फूलों से भर जाएगा गार्ड

हर 2-3 दिन में मिश्रण को हिलाएं ताकि यह समान रूप से सड़ जाए। इस मिश्रण को कम से कम 15-20 दिनों तक सड़ने दें। जब मिश्रण काला और गंधहीन हो जाए तो आपकी ऑर्गेनिक खाद तैयार है।

ऑर्गेनिक खाद का उपयोग कैसे करें
हर्बल खाद को पौधों के चारों ओर डालकर मिट्टी में मिला दें।
हर्बल खाद को पानी में मिलाकर पौधों पर छिड़काव कर सकते हैं।

ऑर्गेनिक खाद के फायदे
ऑर्गेनिक खाद पौधों की वृद्धि को बढ़ाती है साथ ही मिट्टी की उर्वरता भी इससे बढ़ती है। जैविक खाद से पौधों का रोग और कीड़ों से बचाव होता है और ये पर्यावरण के लिए सुरक्षित होती है। घर पर इस खाद को आसानी से बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Paan Plantation: पान खाने के शौकीन हैं तो घर में लगा लें इसकी बेल, इस तरीके से तेजी से होगी ग्रोथ

कुछ अतिरिक्त सुझाव
आप ऑर्गेनिक खाद में वर्मीकम्पोस्ट भी मिला सकते हैं।
ऑर्गेनिक खाद को सूखे स्थान पर स्टोर करें।
ऑर्गेनिक खाद का उपयोग करते समय दस्ताने पहनें।

5379487