Logo
Paneer Corn Balls: पनीर कॉर्न बॉल्स एक टेस्टी स्नैक्स है जो आसानी से तैयार हो जाता है। बच्चों को पनीर कॉर्न बॉल्स का स्वाद खूब पसंद आता है।

Paneer Corn Balls: पनीर कॉर्न बॉल्स स्वाद से भरपूर एक स्नैक्स है जो बच्चों को खूब पसंद आता है। दिन में जब भी हल्की भूख लगे तो पनीर कॉर्न बॉल्स को परोसने पर सभी के चेहरे खिल उठते हैं। बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में भी पनीर कॉर्न बॉल्स खाना पसंद करते हैं। किसी फंक्शन या घर में कोई कार्यक्रम होने पर पनीर कॉर्न बॉल्स को स्नैक्स के तौर पर रखा जा सकता है।

पनीर कॉर्न बॉल्स न सिर्फ टेस्टी स्नैक्स है, बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी पोषण से भरपूर है। कॉर्न और पनीर की वजह से इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू काफी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं पनीर कॉर्न बॉल्स को बनाने का तरीका। 

पनीर कॉर्न बॉल्स के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
स्वीट कॉर्न - 1 कप (उबला हुआ)
आलू - 1 मध्यम आकार का (उबला हुआ और मैश किया हुआ)
ब्रेडक्रम्ब्स - 1 कप
मैदा - 1/4 कप
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 1/4 कप (बारीक कटी हुई)
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच
तेल - तलने के लिए

पनीर कॉर्न बॉल्स बनाने की विधि
पनीर कॉर्न बॉल्स एक टेस्टी स्नैक्स है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। रोज-रोज एक जैसे स्नैक्स से बोर हो गए हैं तो इस बार पनीर कॉर्न बॉल्स को ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर कद्दूकस कर लें। फिर आलू को उबालें और उन्हें छीककर मैश कर लें। अब एक बर्तन में कद्दूकस पनीर और उबले मैश किए आलू डालकर मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: Mysore Pak Recipe: राखी फेस्टिवल के लिए घर में बनाएं मैसूर पाक, स्वाद ऐसा कि सब करेंगे जमकर तारीफ

इस मिश्रण में स्वीट कॉर्न, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेते हुए छोटी-छोटी गोल बॉल्स बनाकर अलग रखते जाएं। इसके बाद एक प्लेट में मैदा और एक प्लेट में ब्रेडक्रम्ब्स डालें। अब बॉल्स को पहले मैदे में, फिर ब्रेडक्रम्ब्स में लपेटें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Halwa: सूजी, मूंग या गाजर हलवा नहीं...मिनटों में बनाएं आलू का हलवा, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब तेल गर्म हो जाए तो कोटिंग वाली बॉल्स को तेल में डालकर डीप फ्राई करें। इन बॉल्स को सुनहरा होने तक तलना है। इसके बाद बॉल्स को एक प्लेट में निकालते जाएं। इसी तरह सारी पनीर कॉर्न बॉल्स को तल लें। स्वाद से भरपूर पनीर कॉर्न बॉल्स बनकर तैयार हो चुकी हैं। इन्हें टोमैटो सॉस या चिली सॉस के साथ सर्व करें।

5379487