Logo
Paneer Cutlet Recipe: पनीर कटलेट एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स है। बच्चों को इसका स्वाद खूब पसंद आता है। आइए जानते हैं पनीर कटलेट बनाने का तरीका।

Paneer Cutlet Recipe: पनीर कटलेट एक बेहतरीन स्नैक्स है जो कि आसानी से तैयार हो जाता है। पनीर कटलेट पोषण से भरपूर है और स्वाद से भरा है। पनीर कटलेट एक ऐसी डिश है जो बेहद आसानी से तैयार हो जाता है और बच्चों को इसका स्वाद खूब पसंद आता है। 

पनीर कटलेट बनाने के लिए पनीर के साथ आलू, प्याज, हरी मटर समेत अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपने अगर कभी पनीर कटलेट नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

पनीर कटलेट के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
आलू - 1 (उबला हुआ और मसला हुआ)
हरी मटर - 1/2 कप (उबली हुई)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
धनिया पत्ती - 1/4 कप (बारीक कटी हुई)
गरम मसाला - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कप
तेल - तलने के लिए

पनीर कटलेट बनाने का तरीका
पनीर कटलेट बनाना बेहद आसान है और ये स्वाद से भरपूर स्नैक्स है। पनीर कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को क्रम्बल्ड करें। इसके बाद आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतारकर बर्तन में मैश कर लें। 

अब एक मिक्सिंग बाउल में मसला हुआ पनीर और आलू डालकर मिक्स करें। इसके बाद बर्तन में बारीक कटी प्याज, हरी मटर, हरी मिर्च डालकर मिलाएं। इसके बाद कद्दूकस किया अदरक और धनिया पत्ती भी डालें। 

इसे भी पढ़ें: Shimla Mirch Achar: शिमला मिर्च का चटपटा अचार खाने का बढ़ा देगा स्वाद, इस तरीके से कर लें तैयार

सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें एक-एक करते हुए मसाले डालें। सबसे पहले धनिया पाउडर, फिर लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक भी डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मैश करें। 

कटलेट के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लेकर उसके कटलेट तैयार करें। तैयार कटलेट को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेट दें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Fries: बच्चों को खूब पसंद आएंगे साबूदाना फ्राइज़, सभी चाव से खाएंगे टेस्टी स्नैक्स, सीखें बनाना

अब एक कड़ाही में तेल डालकर पनीर कटलेट को तलें। इन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि पनीर कटलेट का रंग सुनहरा भूरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पनीर कटलेट को प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे पनीर कटलेट बना लें। इन्हें टोमैटो सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

5379487