Logo
Paneer Halwa Recipe: पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की फूड डिशेस तैयार की जाती है। पनीर का हलवा भी उनमें से एक है।

Paneer Halwa Recipe: सूजी का हलवा हो या गाजर का हलवा, इनका स्वाद काफी पसंद किया जाता है। जब बात पनीर के हलवे की आती है तो ये भी स्वाद के मामले में किसी लिहाज से कमतर नहीं है। पनीर का हलवा न सिर्फ टेस्टी लगता है, बल्कि ये सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी भी होता है। पनीर हलवा में प्रोटीन का खज़ाना भरा हुआ है जो कि मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है। 

आप अगर हलवा खाने के शौकीन हैं तो पनीर का हलवा एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, जिसे आप ट्राई कर सकते हैं। आसान तरीके से पनीर का हलवा तैयार किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Suji Appe Recipe: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं सूजी अप्पे, स्वाद में लाजवाब, 15 मिनट में हो जाएंगे तैयार

पनीर हलवा बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम
दूध - 1 कप
चीनी - 1 कप
बादाम कतरन - 1 टेबलस्पून
बादाम साबुत - 7-8
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून

पनीर हलवा बनाने का तरीका
पनीर हलवा स्वाद में बेहतरीन है और इसे बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इन टुकड़ों को मिक्सर जार में डालें और दरदरा पीस लें। अब अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें पिसा हुआ पनीर डालें और दूध डालकर कुछ देर पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: How to Knead Flour: गेहूं के आटे में मिला लें ये खास चीज, घटने लगेगा बैड कोलेस्ट्रॉल! मिलेंगे बड़े फायदे

कुछ देर पकने के बाद कड़ाही में चीनी डालकर मिक्स करें। हलवा पकाने के दौरान चम्मच से बीच-बीच में चलाते भी रहें। पकने के दौरान जब सारा दूध सूख जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद हलवे में इलायची पाउडर और बादाम कतरन डालकर ठीक ढंग से मिलाएं। इसके बाद पनीर हलवा एक बड़ी बाउल में निकालें और उसे साबुत बादाम से सजाकर सर्व करें। 

5379487