Logo
Papaya Smoothie Recipe: पपीते से बनी स्मूदी पोषण का खजाना है और दिन की शुरुआत इससे करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Papaya Smoothie Recipe: गर्मी में दिन की शुरुआत अगर हेल्थ ड्रिंक से करना चाहते हैं तो पपीता स्मूदी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर पपीता सेहत के लिए रामबाण की तरह है। पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में पपीता का कोई तोड़ नहीं है। गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने और शरीर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए ब्रेकफास्ट के साथ पपीते की स्मूदी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। 

पपीता स्मूदी टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी होती है। इसे बनाना भी काफी सरल है। मिनटों में पपाया स्मूदी को तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं पपीता स्मूदी बनाने का आसान तरीका। 

पपीता स्मूदी बनाने के लिए सामग्री
पपीता पका हुआ - 250 ग्राम
अदरक कसा हुआ - 1 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1 टी स्पून
चीनी पाउडर - 4 टी स्पून
नमक - 1 टी स्पून

पपीता स्मूदी बनाने की विधि
पपीता स्मूदी बेहद गुणकारी होती है और इसे बनाना भी सरल है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले पका हुआ पपीता लें और उसके ऊपरी मोटे छिलके को उतार लें। इसके बाद पपीते के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। अब जीरा भूनें और फिर उसे पीस लें। इसी तरह काली मिर्च के दानों को भी कूट लें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Thandai: होली पर ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई बनाएं, सेलिब्रेशन का मज़ा होगा दोगुना, आसान है रेसिपी

मिक्सर के जार में कटा हुआ पपीता डालें और उसमें जीरा पाउडर, काल मिर्च पाउडर, कसा हुआ अदरक, स्वादानुसार चीनी और नमक डाल दें। इसके बाद जार में 1 गिलास पानी भी मिला दें। अब मिक्सर को 20-20 सेकंड के लिए दो से तीन बार चलाएं। इससे मिश्रण एकदम स्मूद पिस जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Khichdi: स्वाद में भरपूर, पोषण में कमाल है तड़का खिचड़ी, लंच या डिनर कभी भी खाएं, सीख लें बनाने का तरीका

पोषण से भरपूर पपीता स्मूदी तैयार है उसे एक बर्तन में निकाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू रस मिला दें। कांच के गिलास में पपीता स्मूदी को ट्रांसफर करें और ऊपर से काली मिर्च, जीरा पाउडर छिड़ककर सर्व करें। 

5379487