Logo
Papita Chutney: पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इसीलिए इसे खूब खाया जाता है। पपीते की चटनी भी बनाई जाती है जो कि पौष्टिक होने के साथ टेस्टी भी होती है।

Papita Chutney: पपीता एक ऐसा फल है जो कि पोषक तत्वों से भरा हुआ है। पपीता पेट की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। पपीते में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं। फल के तौर पर खाया जाने वाले पपीते की चटनी भी बेहद स्वादिष्ट बनती है। हमारे यहां चटनी खूब खायी जाती है। कच्चे आम की चटनी, टमाटर, मूंगफली, नारियल से लेकर चटनी की बेहद लंबी फेहरिस्त है। 

चटनी की इस सूची में पपीता चटनी भी एक नाम है जो कि बहुत बढ़िया लगती है। गुजराती स्टाइल की पपीते की चटनी खूब पसंद की जाती है। आइए जानते हैं पपीते की चटनी बनाने का तरीका। 

पपीते की चटनी के लिए सामग्री
कच्चा पपीता कद्दूकस (छिला हुआ) - 1 कप
राई - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी - 3-4
हल्दी - 1 टी स्पून (वैकल्पिक)
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

पपीते की चटनी बनाने का तरीका
पपीते की चटनी बहुत स्वादिष्ट लगती है और इसे तैयार करना भी बहुत सरल है। पपीते की चटनी हमेशा कच्चे पपीते से तैयार की जाती है। चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चा पपीता लें और उसका ऊपरी छिलका उतारने के बाद उसे कद्दूकस कर लें। अब एक नॉनस्टिक कड़ाही में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Bread Aloo Paratha: ब्रेड और पोहे से बना ऐसा आलू का पराठा नहीं खाया होगा, स्वाद के आगे फेल है सब, सीखें रेसिपी

तेल गर्म होने के बाद उसमें राई के दानें डालें और चुटकीभर हींग डालकर मसाला पकने दें। जब राई चटकने लग जाए तो कटी हुई हरी मिर्च डालकर 30 सेकंड तक भूनें। अब कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ पपीता डालें और करछी से चलाते हुए मसाले के साथ मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Pakoda: बेसन ही नहीं सूजी से भी बनते हैं टेस्टी पकोड़े, घोल में मिलाएं बस ये 1 चीज, खाने वालों से मिलेगी खूब तारीफ

इसके बाद चटनी में स्वादानुसार नमक मिलाएं और चलाते हुए 2-3 मिनट तक पकने दें। इसके बाद चटनी में 2-3 टेबलस्पून पानी मिक्स करें। गैस की फ्लेम धीमी करें और 5 मिनट तक चटनी को पकने दें। इसके बाद हल्दी पाउडर मिक्स कर गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पपीते की चटनी बनाकर लंच या डिनर के साथ परोसें। 

5379487