Logo
Beetroot Idli Recipe: चुकंदर की इडली स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। चुकंदर इडली को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Beetroot Idli Recipe: चुकंदर की इडली पोषण से भरपूर एक डिश है जो खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। अक्सर घरों में सूजी की या चावल की इडली बनाकर खाई जाती है। लेकिन चुकंदर की इडली भी स्वाद के मामले में इन से कम नहीं है। अगर आप चुकंदर से कोई नई रेसिपी बनाना चाहती हैं, तो इन पिंक इडली को भी तैयार कर सकती हैं। ये पोषण के मामले में भी ज्यादा लाभकारी रहेगा। 

लंच या डिनर किसी भी वक्त चुकंदर की इडली को सर्व किया जा सकता है। चुकंदर विटामिन ए, सी, फोलेट और आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। ये पोषक तत्व शरीर के समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। आइए जानते हैं चुकंदर की इडली बनाने का आसान तरीका।

य़े भी पढ़ेः- ओणम फेस्टिवल पर साउथ इंडिया के फेमस लेमन राइस जरूर करें ट्राई, सीखें रेसिपी 

चुकंदर की इडली कैसे बनाएं

1. उड़द की दाल और इडली चावल को अलग-अलग पानी में कम से कम 4-5 घंटे या रात भर के लिए भिगोकर रखें। यह करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे दाल और चावल नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें पीसना आसान हो जाता है।

2. भिगोने के बाद, दाल और चावल को छान लें। उड़द की दाल को पीसकर स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद, इडली चावल को पीसकर थोड़ा मोटा पेस्ट बना लें। दोनों पेस्ट को एक बड़े कटोरे में मिला लें। आप स्टोर से खरीदा हुआ इडली बैटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. फिर चुकंदर को कद्दूकस करके इडली बैटर में मिला दें। चुकंदर न सिर्फ़ बैटर को चटक रंग देता है, बल्कि बैटर में अपना मीठा स्वाद भी भर देता है।

4. अब आप बाउल को कपड़े से ढककर कुछ घंटों के लिए छोड़ सकते हैं। तय समय बाद आप देखेंगे की बैटर की मात्रा दोगुनी हो जाएगी और उसमें थोड़ी खट्टी गंध आने लगेगी, जो यह दर्शाता है कि यह अच्छी तरह से किण्वित हो गया है। इससे इडली स्पंची और सॉफ्ट बनती है। 

5. अब इडली के सांचों को थोड़ा तेल लगाकर चिकना करें। बैटर को सांचों में डालें और सांचों को स्टीमर या इडली मेकर में रखें और लगभग 10-15 मिनट तक भाप में पकाएँ। इडली में चाकू डालकर जाँच करें कि वह पक गई है या नहीं। अगर आपका चाकू साफ बाहर आया है, तो ये पक गई है अगर नहीं तो थोड़ी देर और पकाएं। 

6. सांचों से निकालने से पहले इडली को थोड़ा ठंडा होने दें। अब नारियल की चटनी और सांभर के साथ गरमागरम परोसें।

5379487