Logo
Poha Cutlet Recipe: हमारे यहां पोहा एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। पोहे से कई डिशेस भी बनाई जाती हैं। पोहा कटलेट उनमें से एक है। ये टेस्टी कटलेट बनाना भी आसान है।

Poha Cutlet Recipe: पोहा देखकर कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। बहुत से घरो में पोहा एक रूटीन नाश्ता है। पोहा कटलेट भी कई लोगों की पसंदीदा डिश है। बच्चों के बीच पोहा कटलेट रेसिपी तो खूब पसंद की जाती है। इसे बच्चे काफी चाव से खाते हैं। दिन में स्नैक्स के तौर पर भी पोहा कटलेट खूब भाता है। पोहे, आलू, ब्रेड, मैदा समेत अन्य सामग्रियों के साथ टेस्टी पोहा कटलेट को तैयार किया जा सकता है। 

आप रोज एक जैसी चीजें खाकर अगर बोर हो गए हैं और कुछ नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो इस बार पोहा कटलेट आजमाएं। पोहा कटलेट बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में बन जाते हैं। 

पोहा कटलेट के लिए सामग्री
पोहा - 1 कप
आलू उबले - 2
ब्रेड - 3
मैदा - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 2-3 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
अदरक कद्दूकस - 1 इंच टुकड़ा
काली मिर्च - 1/4 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

पोहा कटलेट बनाने का तरीका
पोहा कटलेट एक टेस्टी नाश्ता और स्नैक्स है। इसे बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले पोहे को साफ करें और फिर उसे छलनी में डालकर पानी से धोएं और फिर भिगोकर 5 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद आलू उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मसल लें। आलू मसलने के बाद उसमें भीगा हुआ पोहा डालें और मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Halwa: मखाने से बना ऐसा हलवा नहीं खाया होगा, स्वाद और पोषण का है कॉन्बो, इस तरीके से मिनटों में होगा तैयार

इस मिश्रण में कटी हरी मिर्च, कद्दूकस अदरक, लाल मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक भी डालें। सभी चीजों को मिश्रण के साथ ठीक ढंग से मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को आटे की तरह गूंथ लें। 

अब एक बर्तन में मैदा डालें और एक चौथाई कप पानी डालकर उसका स्मूद घोल तैयार कर लें। इसमें चुटकीभर नमक और काली मिर्च भी मिला दें। अब ब्रेड को तोड़ें और उसे मिक्सर में डालकर उसका चूरा तैयार कर लें। इस चूरे को एक प्लेट में अलग निकालकर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Kathal Kofta: कटहल कोफ्ता के आगे नॉनवेज भी लगेगा फीका, मेहमानों के लिए है परफेक्ट रेसिपी, मिलेगी खूब तारीफ

अब आलू का मिश्रण लेकर उसे थोड़ा सा हाथ में लेकर गोल गेंद बनाएं। इसके बाद उसे दबाकर कटलेट का आकार दें। इस कटलेट को मैदे के घोल में डुबोएं फिर ब्रेड के चूरे में डालकर चारों ओर से चूरा अच्छे से लपेट दें। इसके बाद कटलेट प्लेट में रखें। इसी तरह सारे कटलेट तैयार कर लें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें कटलेट डालें और डीप फ्राई करें। कटलेट दोनों ओर से सुनहरे हो जाने के बाद एक प्लेट में उतार लें। सारे पोहा कटलेट इसी तरह तल लें। टेस्टी पोहा कटलेट बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें हरी चटनी, टमाटर कैचप के साथ सर्व करें। 

5379487