Logo
Pomegranate Peels: अनार की तरह ही अनार के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन केयर में अनार के छिलके असरदार होते हैं। अनार के छिलकों से तैयार फेस पैक चेहरे की चमक लौटाने का काम करता है।

Pomegranate Peels Face Pack: अनार सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये हम सभी जानते हैं। कम लोग ही ये जानते हैं कि अनार का छिलका भी बहुत गुणकारी होता है। खासतौर पर स्किन केयर के लिए तो अनार का छिलका बेहद असरदार साबित होता है। अनार के छिलके में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कि चेहरे की चमक बरकरार रखने में मदद करती हैं। इस फेस पैक को बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं अनार के छिलकों से फेस पैक बनाने और इसके फायदों के बारे में।

अनार के छिलकों के फायदे
त्वचा को निखारता है: अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और इसे निखारते हैं।
झुर्रियों को कम करता है: अनार के छिलके में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो झुर्रियों को कम करने और त्वचा को कसने में मदद करते हैं।
मुंहासों को दूर करता है: अनार के छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करते हैं।
त्वचा को पोषण देता है: अनार के छिलके त्वचा को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं जिससे यह स्वस्थ और चमकदार बनती है।
त्वचा को टोन करता है: अनार के छिलके त्वचा के रंग को समान करते हैं और इसे टोन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Scrub For Skin Care: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए स्क्रब कैसे काम करता है? 5 नेचुरल स्क्रब इस तरह बनाएं

अनार के छिलकों से बनाएं फेस पैक

सामग्री
अनार के छिलके - 2-3
दही - 2 चम्मच
शहद - 1 चम्मच
नींबू का रस - कुछ बूंदें

विधि
अनार के छिलकों को धोकर छाया में सुखा लें। सूखे छिलकों को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। एक कटोरे में अनार का पाउडर, दही, शहद और नींबू का रस मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 14-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: शहद, दही से रूखी स्किन में आएगी चमक, 5 फेस मास्क करेंगे कमाल; बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक

अन्य फेस पैक
अनार और बेसन का फेस पैक: अनार के पाउडर में बेसन मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। यह फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए अच्छा होता है।
अनार और हल्दी का फेस पैक: अनार के पाउडर में हल्दी मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। यह फेस पैक दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

5379487