Logo
How to make Puffed Roti: गर्मागर्म फूली रोटियां खाने का अलग ही मजा होता है। आप अगर फूली रोटियां नहीं बना पाते तो सिंपल ट्रिक आपके काम आएगी।

How to make Puffed Roti: लंचा या डिनर में अगर गर्मागर्म फूली रोटियां परोसी जाएं तो लोग एक दो रोटियां ज्यादा ही खा लेते हैं। इन रोटियों से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। हालांकि कई घरों में चाहकर भी फूली रोटियां नहीं बन पाती हैं। लाख कोशिशों के बाद भी रोटियां नहीं फूल पाती हैं, जिससे खाने का मजा फीका होने लगता है। 

आप भी अगर इस तरह की परेशानी का सामाना करते हैं तो सिंपल ट्रिक की मदद से रोटियों को फुला सकते हैं। आटे को सही तरीके से गूंथना इसके लिए महत्वपूर्ण है। इससे रोटियां गुब्बारे जैसी फूलने लगती हैं। 

फूली रोटियां कैसे बनाएं?
हर कोई चाहता है कि उसकी थाली में नरम और फूली हुई रोटियां परोसी जाएं। इसके लिए ये बेहद जरूरी है कि डो सही तरीके से तैयार किया जाए। आटा गूंथने के लिए उसे पहले एक बर्तन में डालें और फिर चुटकीभर नमक मिलाएं। आटे में एक बड़ा चम्मच तेल भी डालें। इसके बाद गुनगुने पानी से आटा गूंथें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Ghee: मलाई से घी निकालने का ये तरीका है जबरदस्त, थोड़ी सी मेहनत में निकल आएगा ढेर सारा Ghee

आटा जितना सॉफ्ट और चिकना गूंथा जाता है रोटियां उतनी ही मुलायम और फूली हुई बनाती हैं। आटे को कम से कम 5 मिनट तक गूंथें और मसल मसलकर चिकना करें। इसके बाद आटे को ढककर कम से कम 20 मिनट के लिए रखें। इससे आटा फूलकर पूरी तरह से सैट हो जाता है। इसके बाद आटे से रोटियां तैयार करें। 

सही तरीके से बेले रोटियां
रोटी तब ही फूलती हैं जब उन्हें सही तरीके से बेला जाए। ज्यादा मोटी रोटियां नहीं फूलती हैं। इसके अलावा रोटी के किनारे मोटे रह जाने पर भी ये नहं फूलती हैं। रोटियां ठीक से फूलें, इसके लिए पतली रोटियां बेलें और उनके किनारों को भी पतला रखें। बेली रोटियां तवा गर्म होने के बाद ही उस पर डालें। 

इसे भी पढ़ें: Garam Masala: झन्नाटेदार गरम मसाला घर पर ही करें तैयार, सौ प्रतिशत रहेगी शुद्धता, बाजार की मिलावट से बचेगा परिवार

इसके बाद कुछ देर तक रखने के बाद रोटी का रंग जब हल्का गहरा होने लगे तो उसे पलट दें। दूसरी ओर भी हल्का सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद तवे से उतारकर रोटी को सीधे गैस की फ्लेम पर डाल दें। इससे रोटियां एकदम गुब्बारे जैसी फूल जाएंगी। 

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487