Logo
Pumpkin Juice: कद्दू का जूस सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ पाचन सुधारता है।

Pumpkin Juice: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो कि गुणों से भरपूर होती है। कद्दू का जूस भी सेहत को दुरुस्त रखने में बहुत असरदार होता है। लौकी, चुकंदर, अनार, केले समेत जूस की ढेरों लोकप्रिय वैराइटीज हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इस लिस्ट में थोड़ा कम पॉपुलर कद्दू का जूस भी शामिल है जो कि अन्य जूस के मुकाबले किसी लिहाज से कमतर नहीं हैं। 

कद्दू का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इसका सेवन पाचन को सुधारता है। इसके साथ ही कद्दू का जूस अन्य बड़े फायदे भी देता है। कद्दू के जूस को आसानी से तैयार भी किया जा सकता है। 

कद्दू का जूस पीने के फायदे

आंखों के लिए लाभदायक: कद्दू में बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है और आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। यह मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर: कद्दू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और संक्रमण से बचाता है।

पाचन में सुधार: कद्दू में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। यह आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें: Stomach Pain: किचन में छिपा है पेट दर्द का इलाज! 3 चीजें इस तरीके से करें सेवन, मिनटों में मिल सकता है आराम

त्वचा के लिए लाभदायक: कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है।

दिल के लिए अच्छा: कद्दू में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक: कद्दू में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद करता है।

कद्दू का जूस कैसे बनाएं?

सामग्री
1 कद्दू (छोटा से मध्यम आकार)
पानी (जरूरत के अनुसार)
शहद या गुड़ (स्वादानुसार)
बर्फ के टुकड़े (वैकल्पिक)

विधि
कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को धोकर छील लें। बीज और रेशों को निकालकर कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कद्दू के टुकड़ों को थोड़ा सा पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin D: विटामिन डी की कमी से हड्डियों का होता है बुरा हाल, बिना बुलाए आ जाती हैं 5 परेशानियां

मिश्रण को छन्नी से छानकर एक गिलास में निकाल लें।आप चाहें तो इसमें शहद या गुड़ मिला सकते हैं। ठंडा करने के लिए बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487