Logo
Punjabi Chole Recipe: पंजाबी छोले स्वाद से भरपूर एक सब्जी है जो काफी मसालेदार होती है। इस सब्जी को किसी खास मौके पर बनाकर परोसा जा सकता है।

Punjabi Chole Recipe: पंजाबी जायका देशभर में खूब पसंद किया जाता है। पंजाबी छोले भी लंच या डिनर के लिए परफेक्ट रेसिपी है जिसे खूब चाव से खाया जाता है। घर में अगर कोई मेहमान आ जाए या फिर खास मौका हो तो ऐसे में लंच या डिनर में पंजाबी छोले को बनाकर सर्व किया जा सकता है। मसालों से भरपूर पंजाबी छोले काफी स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। 

पंजाबी स्टाइल में बने छोले आजकल लगभग सभी घरों में बनाकर खाए जाने लगे हैं। आपने अगर कभी इन्हें नहीं बनाया है तो हमारे बताए तरीके की मदद से इसे बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं। 

पंजाबी छोले बनाने के लिए सामग्री
1 कप काबुली चना (रात भर भिगोया हुआ)
2 बड़े प्याज (बारीक कटा हुआ)
2 टमाटर (बारीक कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 इंच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
6-7 लहसुन की कली (बारीक कटी हुई)
3-4 बड़े चम्मच तेल
1 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच हींग
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच अमचूर पाउडर
स्वादानुसार नमक
ताजा धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)
तड़के के लिए:
1 बड़ा चम्मच घी
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 इंच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच कसूरी मेथी

पंजाबी छोले बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल के छोले काफी पसंद किए जाते हैं और इन्हें बनाना भी बहुत सरल है। इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले चने को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखे दें। अगले दिन चने को कुकर में डालकर उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर 3-4 सीटियां आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटक जाए तो हींग डालें। 

इसे भी पढ़ें: Corn Pakoda: भुट्टे के कुरकुरे पकोड़े देख मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद ऐसा कि बार-बार बनाने की करेंगे डिमांड

इसके बाद बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालकर सभी चीजों को सुनहरा होने तक भूनें। भूने हुए मिश्रण में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलें और उसमें से उबला चना निकालकर मसाले वाले मिश्रण में डालें और अच्छे से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Chutney: पोषण से भरपूर है नारियल की हरी चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो स्वाद होगा दोगुना; बढ़ेगा खाने का स्वाद

अब मिश्रण को धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। इस दौरान एक छोटे पैन में घी गरम करें और इसमें हरी मिर्च, अदरक और लाल मिर्च पाउडर डालकर भूनें। अब इसमें कसूरी मेथी डालकर थोड़ा सा भून लें। इस तड़के को छोले में डाल दें। स्वाद से भरपूर पंजाबी छोले बनकर तैयार हो चुके हैं। छोले को ताजा धनिया पत्ती से गार्निश करें और गरमागरम पराठे या भटूरे के साथ परोसें। 

5379487