Logo
Kheer Recipe: खीर भारतीय पारंपरिक मिठाई है जो किसी खास मौके पर बनाकर खायी जाती है। रबड़ीदार खीर का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है।

Kheer Recipe: रबड़ी जैसी नजर आने वाली खीर का स्वाद जबरदस्त होता है। रबड़ीदार खीर काफी पसंद की जाती है, लेकिन बहुत से लोग इस खीर को बनाने में नाकाम साबित होते हैं। या फिर यूं कहें कि बहुत से लोग काफी कोशिश के बाद भी परफेक्ट रबड़ीदार खीर नहीं बना पाते हैं। आप भी अगर रबड़ीदार खीर खाने के शौकीन हैं, लेकिन परफेक्ट खीर नहीं बन पा रही है तो हमारी बताई विधि का पालन कर टेस्टी खीर बना सकते हैं। 

रबड़ीदार खीर बनाने का तरीका पारंपरिक ही होता है। इसे बनाने के लिए दूध, चावल, चीनी, केसर और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं घर में परफेक्ट रबड़ीदार खीर कैसे बना सकते हैं। 

रबड़ीदार खीर बनाने के लिए सामग्री
दूध - 1 लीटर
चावल - 1/4 कप
चीनी - 1/2 कप
केसर - 8-10 धागे
ड्राई फ्रूट्स - 1/4 कप
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

रबड़ीदार खीर बनाने का तरीका
रबड़ीदार खीर स्वाद में लाजवाब है और इसे बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले चावल को साफ कर पानी से 2-3 बार अच्छे से धोएं। इसके बाद उन्हें आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब एक मोटे तले वाली कड़ाही में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। इस दौरान काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें। दूध में जब उबाल आ जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Chilli Paneer Recipe: मेहमानों को खिलाएं होटल जैसा चिली पनीर, इस तरीके से बनाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, सब पूछेंगे रेसिपी

दूध को तब तक उबालना है जब तक कि लगभग आधा न रह जाए। इस दौरान बीच-बीच में दूध को चलाते भी रहें। एक कटोरी में थोड़ा सा दूध डाल लें और उसमें केसर के धागे डालकर घोल दें। इसके बाद भिगोए चावल दूध के अंदर डाल दें और धीमी आंच पर पकने दें। लगभग 20-25 मिनट में चावल पूरी तरह से पक जाएंगे। इसके बाद खीर में स्वादानुसार चीनी डालें। इसके बाद केसर वाला दूध भी खीर में डालकर मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Aam ka Achar: बारिश में डाल रहे हैं आम का अचार? 2 छोटी गलतियां करने से बचें, बिगड़ सकता है अचार का स्वाद

इसके बाद खीर में इलायची पाउडर और कटे हुए सूखे मेवे डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और खीर पकने दें। खीर गाढ़ी होने तक पकाना है उसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर रबड़ीदार खीर बनकर तैयार हो चुकी है। इसे फ्रिज में ठंडा करने के बाद भी खा सकते हैं। 

5379487