Logo
Kishmish ka Halwa: किशमिश का हलवा स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भरपूर होता है। इसे बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। जानते हैं किशमिश हलवा बनाने का तरीका।

Kishmish ka Halwa: ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। भिगोई किशमिश खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं, किशमिश का हलवा भी टेस्टी होने के साथ पौष्टिकता से भरपूर होता है। आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो किशमिश हलवा को बनाकर खा सकते हैं। इसे तैयार करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। 

किशमिश का हलवा बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन उनकी हेल्थ के लिए लाभदायक है। आइए जानते हैं किशमिश का हलवा बनाने की सिंपल विधि। 

किशमिश हलवा के लिए सामग्री
किशमिश - 250 ग्राम (धोकर भिगोई हुई)
दूध - 1 लीटर
चीनी - 1 कप
घी - 2-3 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच
सूखे मेवे (काजू, बादाम) - 50 ग्राम (बारीक कटे हुए)
केसर के धागे - कुछ

किशमिश हलवा बनाने की विधि
किशमिश का हलवा बेहद स्वादिष्ट और पोषण से भरा होता है। इसका रेगुलर सेवन शरीर को बड़े फायदे दिला सकता है। किशमिश हलवा बनाने के लिए सबसे पहले किशमिश को 2-3 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें।

इसे भी पढ़ें: Kamal Kakdi Sabji: कमल ककड़ी की सब्जी घटा देगी वज़न! इस तरीके से बनाएं, मिलेगा लाजवाब स्वाद

अब एक कड़ाही में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चीनी डालें और चमचे की मदद से अच्छी तरह से घोल दें। इसके बाद दूध में भिगोई हुई किशमिश भी डाल दें। 

अब दूध को तब तक पकाएं जब तक कि उसमें गाढ़ापन न आ जाए। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें बारीक कटे हुए सूखे मेवे और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। फिर केसर के धागों को गर्म दूध में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Suji Upma Recipe: नाश्ते के लिए 10 मिनट में तैयार करें सूजी उपमा, भरपूर स्वाद के लिए इस तरह बनाएं

फिर केसर को हलवे में डालकर मिलाएं। अंत में घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। स्वादिष्ट किशमिश का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इस हलवे को गर्मागर्म ही सर्व करें। 

सुझाव

  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सूखे मेवे जैसे पिस्ता, मखाने आदि भी डाल सकते हैं।
  • यदि आप हलवे को और अधिक गाढ़ा बनाना चाहते हैं तो दूध को और अधिक पकाएं।
5379487