Logo
Rice Fingers Recipe: चावल से कई तरह के टेस्टी स्नैक्स तैयार किए जा सकते हैं। राइस फिंगर्स भी उनमें से एक है। ये स्नैक्स आसानी से बन जाते हैं और बच्चों को भी खूब पसंद आते हैं।

Rice Fingers Recipe: ज्यादातर बच्चों को चावल खाना पसंद होते हैं। चावल से बने स्नैक्स भी बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। बच्चे अगर रोज-रोज नई चीजें खाने की डिमांड करते हैं तो चावल से कई तरह की डिशेस आसानी से तैयार की जा सकती हैं, जिन्हें आप मिनटों में बनाकर परोस सकते हैं। राइस फिंगर्स भी उनमें से एक हैं। पके चावल से तैयार होने वाले राइस फिंगर्स एक टेस्टी स्नैक्स हैं, जिसका स्वाद बच्चों को खूब पसंद आएगा। 

पके चावल, आलू और ब्रेड से तैयार होने वाले ये स्नैक्स बच्चों के टिफिन में भी रखे जा सकते हैं। जब भी हल्की भूख लगे तो इन्हें मिनटों में तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं राइस फिंगर्स बनाने का तरीका। 

राइस फिंगर्स बनाने के लिए सामग्री
उबले चावल - 1 कप
ब्रेस स्लाइस - 2
आलू उबले - 1
लाल मिर्च पाउडर - 1/8 टी स्पून
गरम मसाला - 1/8 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
अमचूर पाउडर - 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वाद के मुताबिक

राइस फिंगर्स बनाने का तरीका
चावल से कई टेस्टी स्नैक्स तैयार किए जाते हैं और राइस फिंगर्स भी उनमें से एक है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। राइस फिंगर्स बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पका लें। अब ब्रेड स्लाइस को लें और उनमें थोड़ा सा पानी लगाकर एक बाउल में मसल लें। इसके बाद ब्रेड के चूरे में पके हुए चावल डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए एकसार करें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Pyaj Kachumber: 5 मिनट में बनाएं होटल जैसा टमाटर प्याज कचूमर; खाने का बढ़ जाएगा ज़ायका; पोषण से भरपूर

इसके बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, काली मिर्च पाउडर समेत अन्य सभी मसाले डाल दें और सभी को ठीक ढंग से मिला दें। आखिर में हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर मिश्रण के साथ एकसार कर दें। राइस फिंगर्स बनाने के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है। 

अब थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लें और उसे हाथों से रोल करते हुए फिंगर जैसा आकार दें। ध्यान रखें कि फिंगर्स ज्यादा मोटे न हों और न ज्यादा पतले। सारे मिश्रण से इसी तरह फिंगर्स तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राइस फिंगर्स डालकर धीमी आंच पर तलें। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Dal: बाटी के साथ खाएं तड़के वाली अरहर दाल, लाजवाब स्वाद उंगलियां चाटने पर करेगा मजबूर, इस तरीके से बनाएं

राइस फिंगर्स को धीमी और मीडियम आंच पर तब तक तलना है जब तक कि ठीक तरह से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे राइस फिंगर्स को तल लें। गर्मागर्म राइस फिंगर्स को टमाटर सॉस के साथ परोसें। 

5379487