Logo
Rice Paratha Recipe: चावल का पराठा एक टेस्टी ब्रेकफास्ट है और इसे रात के बचे हुए चावल से तैयार किया जा सकता है। चावल का पराठा ईज़ी रेसिपी है जो आसानी से बन जाते हैं।

Rice Paratha Recipe: रात में अगर चावल बच गए हैं तो चिंता छोड़ें, इससे टेस्टी चावल पराठे तैयार किए जा सकते हैं। आप चाहें तो ताजे चावल पकाने के बाद उन्हें ठंडा करके भी चावल पराठा बना सकते हैं। हमारे यहां बहुत से घरों में दिन की शुरुआत हैवी पराठे के साथ होती है। सुबह भारी नाश्ता करने के लिए आलू पराठा, गोभी पराठा, पनीर पराठा खूब पसंद किया जाता है, इसी फेहरिस्त में चावल के पराठे का नाम भी जोड़ा जा सकता है। 

बहुत से घरों में अक्सर रात के बने चावल बच जाते हैं जिन्हें अगले दिन खाया जाता है। इन बचे हुए चावल से टेस्टी पराठा बनाया जा सकता है। बेहद आसान विधि की मदद से टेस्टी चावल पराठा तैयार किया जा सकता है। 

चावल पराठा बनाने के लिए सामग्री
चावल पके हुए - 1 कटोरी
गेहूं आटा - 2 कटोरी
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
अमचूर पाउडर - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
हल्दी - 2-3 चुटकी
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 2 टी स्पून
अजवाइन - 1 टी स्पून
तेल - सेकने के लिए 
नमक - स्वाद के मुताबिक

चावल पराठा बनाने की विधि
चावल का पराठा बनाना बहुत सरल है और ये एक टेस्टी डिश है जो ब्रेकफास्ट में बनायी जा सकती है। चावल का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले चावल को एक मिक्सिंग बाउल में डालें। इसके बाद चावल में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, अजवाइन समेत अन्य सारे मसाले डालकर मिक्स करें। इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया भी चावल में डालकर अच्छे से मिलाएं और स्टफिंग तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Kaju Curry: सावन में बनाएं मखाना काजू करी, बिना प्याज-लहसुन होती है तैयार; लाजवाब स्वाद खूब आएगा पसंद

भरावन तैयार होने के बाद गेहूं आटे को बर्तन में डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिलाने के बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और आटा गूंथ लें। इसके बाद समान अनुपात में आटे की लोइयां तोड़कर रख लें। अब एक लोई लेकर उसे पूरी के आकार में बेलें। इसमें बीच में चावल की स्टफिंग रखें और फिर चारों ओर से बंद कर पराठा बेल लें। 

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म होने पर उस पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं और बेला हुआ पराठा तवे पर डाल दें। पराठा थोड़ी देर तक सेकने के बाद पराठे के किनारे पर तेल डालें और पराठा पलट दें। फिर दूसरी ओर तेल लगाकर पराठा सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Pakoda: सूजी में प्याज मिलाकर बनाएं टेस्टी पकोड़े, रिमझिम बारिश में खाने के लिए है परफेक्ट स्नैक्स, ऐसे तैयार करें

पराठा तब तक पलट पलटकर सेकें जब तक दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठे को प्लेट में उतार लें। सारी स्टफिंग से इसी तरह से चावल के पराठे बना लें। अब स्वादिष्ट चावल के पराठे सब्जी, अचार या दही के साथ परोसें। 

5379487