Logo
How to Make Rose Water: गुलाब जल का घर में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। स्किन के लिए रोज वाटर बहुत फायदेमंद होता है। घर पर आसानी से गुलाब जल को तैयार किया जा सकता है।

How to Make Rose Water: गुलाब जल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर स्किन की हेल्थ को दुरुस्त रखने में गुलाब जल काफी लाभकारी होता है। बहुत से लोग होम रेमेडी के तौर पर गुलाब जल को आंखों में डालते हैं। इससे आंखों की जलन कम होती है और ठंडक मिलती है। बाजार से ज्यादातर लोग गुलाब जल खरीदकर लाते हैं, लेकिन कई बार इसकी शुद्धता पर सवाल खड़े हो जाते हैं। 

आप चाहें तो बहुत आसानी से घर पर भी गुलाब जल को तैयार कर सकते हैं। इससे न सिर्फ ताजा गुलाब जल आप इस्तेमाल कर सकेंगे, बल्कि इसकी शुद्धता को लेकर भी पूरी तरह से निश्चिंत हो सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Dirty Swith Board: काले-चिपचिपे स्विच बोर्ड ने बिगाड़ दी रूम की खूबसूरती? 2 चीजों से नए जैसा चमकेगा

गुलाब जल कैसे बनाएं?

सामग्री
ताजे गुलाब के फूल (कोई भी किस्म)
साफ पानी
एक बर्तन
एक ढक्कन
एक छन्नी
एक कांच की बोतल

गुलाब जल बनाने की विधि
सबसे पहले ताजे गुलाब के फूल लें। इन ताजे गुलाब के फूलों से पंखुड़ियां तोड़ लें और उन्हें अच्छे से धो लें। सुनिश्चित करें कि उन पर कोई धूल या कीटनाशक न हो। अब एक बर्तन में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर उबालें। जब पानी उबलने लगे तो गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें। अब बर्तन को ढक्कन से ढक दें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक उबालें।

तय समय के बाद गैस को बंद कर दें और गुलाब के पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छन्नी की मदद से छान लें। अब इस छाने हुए पानी को एक साफ कांच की बोतल में स्टोर कर लें। एकदम शुद्ध गुलाब जल बनकर तैयार हो चुका है। गुलाब जल को फ्रिज में स्टोर करना ज्यादा बेहतर होता है। 

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलती? दिखने लगेंगे उम्र से पहले बूढ़े

ध्यान देने वाली बातें

  • आप किसी भी किस्म के गुलाब के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि बिना किसी रसायन का छिड़काव किए हुए फूलों का उपयोग करें।
  • पंखुड़ियों की मात्रा के अनुसार पानी की मात्रा तय करें।
  • 10-15 मिनट के बाद गैस बंद कर दें। अधिक देर तक उबालने से गुलाब जल का रंग और सुगंध बदल सकती है।
  • गुलाब जल को एक ठंडी और अंधेरी जगह पर स्टोर करें। इसे अधिकतम 1 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
5379487