Logo
Saag Paneer Recipe: किसी खास मौके के लिए साग पनीर एक बेहतरीन सब्जी है। ये लंच या डिनर का स्वाद कई गुना तक बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं साग पनीर बनाने का तरीका।

Saag Paneer Recipe: लंच या डिनर के लिए साग पनीर की सब्जी बेहतरीन विकल्प है। फेस्टिवल सीजन के दौरान साग पनीर को सर्व करना शानदार हो सकता है। ये सब्जी किसी खास मौके के लिए परपेक्ट डिश है। दिवाली फेस्टिवल के दौरान साग पनीर की सब्जी को आसानी से बनाकर सभी लोगों को परोस सकते हैं। पालक, पनीर और अन्य चीजों को मिलाकर साग पनीर को तैयार किया जा सकता है। 

साग पनीर एक लोकप्रिय पंजाबी व्यंजन है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही पौष्टिक भी होता है। आप अगर पहली बार साग पनीर को बनाने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे टेस्टी साग पनीर बनकर तैयार जो जाएगी। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि। 

साग पनीर बनाने के लिए सामग्री
पालक: 500 ग्राम (धुला हुआ और बारीक कटा हुआ)
पनीर: 200 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ)
प्याज: 2 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर: 2 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन: 4-5 लौंग (बारीक कटा हुआ)
अदरक: 1 इंच (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च: 2 (बारीक कटी हुई)
हींग: एक चुटकी
धनिया पाउडर: 1/2 चम्मच
गरम मसाला: 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
घी या तेल: 2-3 टेबलस्पून
गरम मसाला: गार्निश के लिए
धनिया पत्ती: गार्निश के लिए

साग पनीर बनाने की विधि
साग पनीर एक स्वादिष्ट डिश है जो आसानी से तैयार की जा सकती है। किसी खास मौके के लिए लंच या डिनर में साग पनीर को तैयार किया जा सकता है। साग पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पालक को धोएं और फिर उसके डंठल तोड़कर अलग कर दें। इसके बाद अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के बड़े टुकड़े काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Sevai Kheer Recipe: चावल नहीं...इस बार बनाएं सेवई की खीर; स्वाद ऐसा कि सब बार-बार मांगे

अब मिक्सर जार में पालक, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से ग्राइंड करें और उनका पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन में देसी घी गरम करें और उसमें हींग डालें। फिर प्याज को सुनहरा होने तक भूनें।

अब इसमें टमाटर डालकर पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं। इसके बाद कड़ाही में तैयार किया हुआ पालक का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद ग्रेवी में मसाले डालें। सबसे पहले धनिया पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

सब्जी को थोड़ी देर पकाएं, इसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। इसके बाद ग्रेवी में पनीर के क्यूब्स डालकर हल्के हाथों से मिलाएं। अब सब्जी को उबलने तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। आखिर में गरम मसाला और धनिया पत्ती से गार्निश करें। टेस्टी साग पनीर बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Poha Chivda: दिवाली पर मिलेगा पोहा चिवड़ा का कमाल का स्वाद, इस तरीके से बनाएं; जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

सुझाव
आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां जैसे गाजर, मटर आदि भी डाल सकते हैं।
अगर आप शाकाहारी हैं तो घी की जगह तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आप दही या मलाई के साथ साग पनीर को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

5379487