Logo
Sabudana Fries: साबूदाना फ्राइज़ एक टेस्टी स्नैक्स है जो काफी पसंद किया जाता है। साबूदाना फ्राइज़ को मिनटों में तैयार किया जा सकता है।

Sabudana Fries: साबूदाना वैसे तो फलाहार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे बनी डिशेस को आम दिनों में भी खूब पसंद किया जाता है। साबूदाना से टेस्टी फ्राइज़ भी बनाए जाते हैं जो बच्चों को खूब पसंद आते हैं। साबूदाना फ्राइज़ एक टेस्टी स्नैक्स हैं जो मिनटों में तैयार हो जाते हैं। 

व्रत के दौरान भी साबूदाना फ्राइज़ को बना सकते हैं। ये एक सरल रेसिपी है जो कुकिंग सीख रहे लोग भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं साबूदाना फ्राइज़ बनाने का तरीका। 

साबूदाना फ्राइज़ के लिए सामग्री
साबूदाना
आलू (मैश किया हुआ)
प्याज (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)
जीरा
अजवाइन
नमक
चाट मसाला
तेल

साबूदाना फ्राइज़ बनाने की विधि
साबूदाना फ्राइज़ एक टेस्टी स्नैक्स है जो सभी लोगों को खूब पसंद आते हैं। इन्हें तैयार करने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर पानी से दो-तीन बार धोएं। इसके बाद साबूदाना को पानी में भिगोकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें।

इसके बाद कुकर में आलू डालकर उन्हें उबाल लें। आलू ठंडे होने के बाद उनके छिलके उतार लें और एक बर्तन में सभी आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Raita: वजन घटाने में मददगार है लौकी रायता, इस तरीके से बनाएं, स्वाद ऐसा कि चाट लेंगे उंगलियां

इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल में मैश किया हुआ आलू और साबूदाना डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा, अजवाइन, नमक और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इस मिश्रण से छोटी-छोटी लंबी स्टिक्स जैसी तैयार करें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें और उसमें साबूदाना फ्राइज़ को डालकर डीप फ्राई करें जब तक कि फ्राइज़ सुनहरे रंग के न हो जाएं।

साबूदाना फ्राइज़ तब तक लगना है जब तक दोनों ओर से सिककर कुरकुरे न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में उतार लें। गरमागरम साबूदाना फ्राइज़ को चाट मसाले के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Sitafal Basundi Recipe: अनूठे स्वाद से भरी हुई है सीताफल बासुंदी, इस तरीके से बनाएं; सभी को आएगी पसंद

कुछ अतिरिक्त सुझाव
आप साबूदाना फ्राइज़ को टोमेटो केचप या हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।
अगर आप शाकाहारी नहीं हैं तो आप पनीर या अंडे भी डाल सकते हैं।
आप साबूदाना फ्राइज़ को नाश्ते, लंच या डिनर में भी खा सकते हैं।

टिप्स
साबूदाना को ज्यादा देर तक न भिगोएं, नहीं तो यह चिपक जाएगा।
आलू को अच्छी तरह मैश करें ताकि मिश्रण एक समान हो जाए।
तेल को ज्यादा गर्म न करें, नहीं तो साबूदाना फ्राइज़ जल जाएंगे।

5379487