Logo
Sabudana Kheer Recipe: साबूदाना की खीर टेस्टी और हेल्दी फलाहार है। ये पाचन में आसान होती है और शरीर को ऊर्जा से भर देती है। इसे बनाना बहुत ही सरल है।

Sabudana Kheer Recipe: सावन महीने में आने वाले सोमवार का विशेष महत्व होता है। इस दिन भोले के भक्त व्रत का पालन करते हैं। व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर साबूदाना खीर को बनाकर खाया जाता है। साबूदाना से बनने वाली फूड डिशेस व्रत के दौरान खूब पसंद की जाती हैं। साबूदाना खिचड़ी एक पारंपरिक फलाहार है, इसी तरह साबूदाना वड़ा भी खूब बनाया जाता है। जब मीठे की बात हो तो साबूदाना खीर को खूब पसंद किया जाता है। 

साबूदाना खीर टेस्टी होने के साथ ही पाचन में हल्की भी होती है। इसका सेवन शरीर को फिट रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं साबूदाना खीर बनाने की सिंपल रेसिपी के बारे में। 

साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना - 1/2 कप
दूध क्रीम वाला - 4-5 कप
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
केसर धागे - 1 चुटकी
किशमिश - 1 टेबलस्पून
काजू कटे हुए - 2 टेबलस्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 कप (स्वादानुसार)

साबूदाना खीर बनाने का तरीका
साबूदाना की खीर टेस्टी और हेल्दी फलाहार है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना का साफ कर धोएं और उसमें तीन चौथाई कप पानी मिलाकर गलने के लिए 1 घंटे तक छोड़ दें। तय समय के बाद एक बर्तन में दूध डालकर गर्म करें। दूध को मीडियम फ्लेम पर 4-5 मिनट तक पकाएं, इतनी देर में दूध में उबाल आने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Suji Dhokla Recipe: सूजी से बनाएं एकदम सॉफ्ट ढोकला, स्वाद में लाजवाब, इस तरीके से तैयार करेंगे तो मुंह में घुलेगा

दूध उबलने के बाद इसमें भिगोए हुए साबूदाना डालें और करछी की मदद से मिलाते हुए पकाएं। इस दौरान बर्तन को ढक दें और साबूदाना खीर को पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से खीर को चलाते रहें। खीर को पकने में लगभग 15 मिनट का वक्त लग सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Karonda Achar: करोंदे का अचार खाएंगे तो खुलकर लगेगी भूख, आम-नींबू अचार को देता है टक्कर; इस तरह बनाएं

खीर पकाने के दौरान जब साबूदाने मुलायम हो जाएं तो खीर में केसर, इलायची पाउडर और स्वादानुसार चीनी डाल दें। इन्हें मिक्स करने के बाद खीर को 2 मिनट तक और उबालें, फिर गैस बंद कर दें और नीचे उतार लें। इसके बाद एक छोटे से पैन में घी डालकर गर्म करें। इसमें काजू किशमिश डालकर 2 मिनट तक भूनें। अब भुने काजू, किशमिश साबूदाना खीर में डालकर मिक्स करें और परोसें। 

5379487