Logo
Sabudana Paratha: व्रत के दौरान साबूदाना पराठा एक स्वादिष्ट फलाहार है। इसका टेस्ट लाजवाब है और ये पराठा आसानी से तैयार हो जाता है।

Sabudana Paratha: व्रत के दौरान साबूदाना से बना पराठा खाना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। साबूदाना पराठा टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है और ये रूटीन फलाहार से थोड़ा अलग भी बन पड़ता है। सावन के महीने में बहुत से लोग उपवास रखते हैं। खासतौर पर हिंदू धर्म में सावन सोमवार का विशेष महत्व है और इस दिन श्रद्धालु व्रत रखना पसंद करते हैं। 

आप अगर उपवास में सिर्फ साबूदाना खिचड़ी को बार-बार खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार साबूदाना पराठा बनाएं। इस टेस्टी फलाहार रेसिपी को आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

साबूदाना पराठा के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
आलू - 2-3 (उबले हुए और मसले हुए)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

साबूदाना पराठा बनाने की विधि
साबूदाना पराठा एक बेहतरीन फलाहार है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। साबूदाना पराठा बनाने के लिए साबूदाना को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

इसे भी पढ़ें: Motichoor Laddu: देसी घी में बने मोतीचूर के लड्डू का स्वाद है जबरदस्त, रक्षाबंधन के खास मौके पर ऐसे बनाएं

जब तक कि यह थोड़ा फूल न जाए। आलू को उबाल लें और फिर उबले हुए आलू के छिलके उतारकर उन्हें एक बर्तन में मैश कर लें। इसमें हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब भिगोए हुए साबूदाने का पानी निचोड़कर निकाल लें। इसे आलू के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। मिश्रण बन जाने के बाद इससे छोटी-छोटी लोइयां बना लें। हर लोई को गोल करके एक पतला पराठा बेल लें।

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैला दें। अब तवे पर बेला हुआ साबूदाना पराठा डाल दें और सेकें। कुछ देर बाद पराठे के किनारे पर थोड़ा सा तेल डालें और पराठा पलटकर ऊपरी हिस्से पर तेल लगाकर सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Mysore Masala Dosa: मैसूर मसाला डोसा का स्वाद है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं; खाने वाले पूछेंगे रेसिपी

जब साबूदाना पराठा सुनहरा और क्रिस्पी हो जाए तो प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे साबूदाना पराठा तैयार कर लें। सावन सोमवार में व्रत के लिए साबूदाना पराठा का टेस्टी फलाहार तैयार है। इसे दही के साथ सर्व करें। 

5379487