Logo
Sambar Recipe: साउथ इंडियन फूड सांभर को काफी पसंद किया जाता है। घर की बची सब्जियों से इस टेस्टी रेसिपी को आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Sambar Recipe: साउथ इंडियन रेसिपी सांभर के स्वाद के ज्यादातर लोग दीवाने हैं। सांभर टेस्टी होने के साथ ही पोषण से भरपूर भी होता है। अलग-अलग तरह की सब्जियों को मिलाकर सांभर बनाया जाता है, जो कि साउथ इंडियन फूड की जान है। इडली, डोसा हो या फिर कोई अन्य साउथ इंडियन फूड बिना सांभर के उनका स्वाद अधूरा सा लगता है। 

घर में अगर कई सब्जियां बच गई हैं और समझ नहीं आ रहा कि क्या किया जाए तो इससे सांभर तैयार कर सकते हैं। मिनटों में तैयार होने वाली सांभर रेसिपी पर कोई चटकारे लेकर खाता है। 

सांभर बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल -1 कप
टमाटर कटा -1
प्याज कटा -1
सहजन फली -3
करी पत्ते -10
इमली गूदा -1/4 कप
बैंगन - 1
बीन्स कटी - 1/2 कप
गुड़ -1 टुकड़ा
हल्दी -1/4 टी स्पून
राई -1 टी स्पून
हींग -1 चुटकी
सांभर मसाला -3 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च -2-3
तेल -1 टेबलस्पून
नमक -स्वादानुसार

सांभर बनाने का तरीका
साउथ इंडियन स्टाइल का होटल जैसा सांभर बनाना बहुत आसान है। ये रेसिपी पोषण से भी भरपूर है। सांभर बनाने के लिए एक कटोरी में पानी लेकर सबसे पहले उसमें इमली डालकर भिगोकर रख दें। आधा घंटे तक भिगाने के बाद इसे छानकर अलग रख दें। अरहर की दाल लेकर उसे धोकर सुखा लें। फिर सारी सब्जियों को बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Gud Laddu: गर्मी में नारियल-गुड़ के लड्डू का नहीं है कोई तोड़, 2 चीजें मिलाते ही बन जाता है एनर्जी का पावर हाउस

अब प्रेशर कुकर को गैस पर रखकर उसमें 2-3 कप पानी डालें और दाल और कटी हुई सब्जियों को कुकर में ट्रांसफर कर दें। कुकर में इमली का गूदा भी डाल दें। इसमें स्वादानुसार नमक और थोड़ी सी हल्दी डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर 4-5 सीटियां आने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। 

अब दाल-सब्जियों को एक बड़े बर्तन में निकालें। इसके बाद कड़ाही में दाल-सब्जियों को डालकर पकाएं। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिलाएं और उबलने दें। फिर सांभर में गुड़, सांभर पाउडर डालकर 10 मिनट तक पकने दें। सांभर हल्का गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Poha Cutlet: पोहे से बना कटलेट खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट रेसिपी, आसान है बनाना

अब सांभर में तड़का लगाने के लिए छोटा पैन लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल में राई, साबुत लाल मिर्च, हींग और करी पत्ते डालकर तड़का बनाएं। मसाले जब चटकने लगें तो उन्हें सांभर के ऊपर डालकर मिक्स करें। स्वाद से भरपूर सांभर परोसने के लिए तैयार है। 

5379487