Logo
Shahi Pulao Recipe: घर पर अगर मेहमान आए हुए हैं तो उनके लिए लंच या डिनर में शाही पुलाव बनाया जा सकता है। ये आपके खाने को बेहद टेस्टी बना देगा।

Shahi Pulao Recipe: शाही पुलाव को देखते ही खाने का मन करने लगता है। किसी खास मौके से लिए अक्सर शाही पुलाव तैयार किए जाते हैं। बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी ये एक पसंदीदा फूड डिश है। घर में अगर कोई खास मेहमान आए हुए हैं और आप उनके लंच या डिनर को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो मेन कोर्स के साथ शाही पुलाव सर्व करने से खाने का ज़ायका और भी बढ़ जाएगा। इस डिश की खासियत है कि न सिर्फ ये स्वाद में लाजवाब है, बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान है। आइए जानते हैं शाही पुलाव बनाने की रेसिपी। 

शाही पुलाव के लिए सामग्री
चावल (अच्छी क्वालिटी वाले) - 2 कप
हरी मटर - 1/2 कप
पनीर क्यूब्स - 1/2 कप
हरी मिर्च - 3-4
लहसुन - 3-4 कली
प्याज - 1
जीरा - 1 टी स्पून
दालचीनी - 1 टुकड़ा
काजू - 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून
किशमिश - 2 टेबलस्पून
इलायची - 4-5
केसर - 2 चुटकी
देसी घी - जरूरत के हिसाब से
हरी धनिया पत्ती - 3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

शाही पुलाव बनाने की विधि
शाही पुलाव आपके लंच या डिनर को और भी स्वादिष्ट बना देगा। इसके लिए सबसे पहले पनीर के टुकड़े काट लें। अब मटर के दानें लें और उन्हें पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काटें। अब अच्छी क्वालिटी के चावल लें और उन्हें साफ करें। इसके बाद पानी से 2 से 3 बार धो लें। चावल को कुकर में या पतीली में पका लें और फिर ठंडा होने के लिए अलग रख दें। 

अब एक पैन में एक चम्मच देसी घी डालें और उसे गर्म करें। घी पिघलने के बाद कड़ाही में काजू और किशमिश डालकर सॉट करें। काजू हल्के सुनहरे होने के बाद एक छोटी कटोरी में निकाल लें। अब कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालें और फिर बारीक कटा लहसुन, तेजपत्ता, जीरा और इलायची डालकर भूनें। कुछ देर बाद इसमें कटी प्याज, अदरक पेस्ट और मटर के दानें डालकर चलाते हुए पकाएं।

जब सब चीजें अच्छे से भुन जाएं तो इसमें पकाए हुए चावल डाल दें। चावल तब तक पकाना है जब तक कि घी अच्छे से न सोख लें। फिर इसमें स्वाद के मुताबिक नमक डालकर पकने दें। इस बीच एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लें और उसमें केसर डालकर घोल दें। अब केसर वाला पानी पुलाव में डालकर मिला दें। 2 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद करे दें। स्वादिष्ट शाही पुलाव बनकर तैयार है। इसे काजू, किशमिश और हरा धनिया से सजाएं और परोसें।

5379487