Logo
Sitafal Basundi Recipe: सीताफल बासुंदी स्वाद से भरपूर स्वीट डिश है। इस पारंपरिक मिठाई को बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Sitafal Basundi Recipe: सीताफल बासुंदी जो खा लेता है वो इसके स्वाद का मुरीद हुए बिना नहीं रह पाता है। सीताफल बासुंदी एक लोकप्रिय गुजराती डिश है जो महाराष्ट्र में भी जमकर पसंद की जाती है। पारंपरिक मिठाई के तौर पर सीताफल बासुंदी काफी लोकप्रिय है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है। 

सीताफल, दूध और ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाली सीताफल बासुंदी का स्वाद सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं। आप अगर रूटीन मिठाइयों से हटकर अलग स्वाद चखना चाहते हैं तो सीताफल बासुंदी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। 

सीताफल बासुंदी के लिए सामग्री
2-3 पके हुए सीताफल
1 लीटर दूध
1/2 कप चीनी
50 ग्राम बादाम (काटे हुए)
50 ग्राम काजू (काटे हुए)
10-15 केसर के धागे
1/2 चम्मच इलायची पाउडर

सीताफल बासुंदी बनाने की विधि
सीताफल बासुंदी स्वाद से लबरेज एक पारंपरिक मिठाई है। सीताफल बासुंदी को फेस्टिवल सीजन में भी काफी पसंद किया जाता है। ये स्वीट डिश आसानी से तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध को उबालें। 

इसे भी पढ़ें: Sweet Potato Halwa: शकरकंद का हलवा है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं; हर कोई इसके स्वाद का होगा मुरीद

एक मोटे तले वाले बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध नीचे लग न जाए। जब दूध उबलने लगे और उसमें गाढ़ापन आने लगे तो चीनी और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद दूध में केसर के धागे और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। सीताफल को अच्छे से मसलकर बीज निकाल दें। अब सीताफल का गूदा दूध में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

धीमी आंच पर बासुंदी को तब तक पकाएं जब तक कि गाढ़ी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सीताफल बासुंदी बनकर तैयार है। बासुंदी को ठंडा करके सर्व करें। आप इसे कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jaggery Cheela Recipe: गुड़ के मीठे चीले खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद में लाजवाब; बनाना हैं आसान

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • सीताफल को मसलते समय थोड़ा सा दूध डाल सकते हैं, जिससे गूदा आसानी से मसलेगा।
  • अगर आप बासुंदी को और गाढ़ा बनाना चाहते हैं तो आप कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बासुंदी को ठंडा करके फ्रिज में रख सकते हैं और बाद में सर्व कर सकते हैं।
     
5379487