Logo
Cooking Tips: कई लोगों की शिकायत रहती है कि रोटियां बनाने के कुछ घंटों बाद ही सख्त होने लगती हैं। इसके लिए कुछ तरीके फॉलो करने से ये परेशानी दूर हो सकती है।

Cooking Tips: रोटियां सॉफ्ट और सफेद बनाना एक आर्ट है और जो भी इसमें पारंगत हो जाता है उसे जमकर तारीफ मिलती है। कई घरों में ये शिकायत मिलती है कि रोटियां बनने के कुछ घंटों बाद ही उसमें कालापन आने लगता है और रोटियां सख्त हो जाती हैं। ऐसा आटा सही तरीके से तैयार न होने की वजह से होता है। सफेद और नरम रोटियां बनाने के लिए जरूरी है कि आटा भी सही ढंग से तैयार किया जाए। आइए जानते हैं सॉफ्ट रोटियां बनाने का तरीका। 

आटे में डालें घी
बहुत से लोग रोटी का आटा गूंथते वक्त सिर्फ पानी का इस्तेमाल करते हैं। आप रोटियां लंबे वक्त तक नरम बनाए रखना चाहते हैं तो आटे में थोड़ा सा घी मिलाएं। इसके बाद आटा गूंथें। इससे आटा एकदम नरम तैयार होगा। तेल के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे रोटी में तेल की स्मैल आ सकती है। इस तरह से तैयार आटे की रोटियां लंबे वक्त तक नरम बनी रहती हैं। 

आटा छानें फिर करें उपयोग
कई लोग आटा छाने बिना ही उपयोग करते हैं, माना जाता है कि ऐसा आटा सेहत के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि आटा छाने बिना उपयोग करने की वजह से सख्त रहता है और उससे बनने वाली रोटियां लंबे वक्त तक सॉफ्ट नहीं रह पाती हैं। 

सॉफ्ट आटा गूंथें
आप रोटियां नरम बनाना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि उसकी सॉफ्टनेस कई घंटों तक बनी रहे तो इसके नरम आटा गूंथना फायदेमंद रहता है। आटा गूंथने के दौरान थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और आटा तैयार करें। 

रोटी काली होने से बचाने के टिप्स
कई घरों में रोटियां बनने के कुछ घंटों बाद ही उसमें कालापन दिखने लगता है। ज्यादा देर तक गुथा हुआ आटा अगर खुला रखा जाए तो आटे में कालापन आ जाता है और उससे तैयार रोटियां काली पड़ने लगती हैं। ऐसे में आटे को ज्यादा देर तक खुला न छोड़ें। इसके साथ ही रोटी सेकने से पहले उस पर लगे अतिरिक्त आटे को झटककर हटाएं। 

5379487