Logo
Sambar Recipe: सांभर स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भी भरपूर होता है। ये एक साउथ इंडियन डिश है और आसानी से तैयार हो जाता है। जानते हैं सांभर बनाने का तरीका।

Sambar Recipe: इडली, डोसा हो या फिर कोई दूसरी साउथ इंडियन डिश, सांभर के बिना इनका स्वाद अधूरा सा लगता है। कई सब्जियों को मिलाकर तैयार किया जाने वाला सांभर न सिर्फ फूड डिशेस का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये शरीर को भरपूर पोषण भी देता है। इतना ही नहीं सांभर एक कम्पलीट फूड है जो कि सब्जी का काम भी कर सकता है। 

सांभर एक ऐसी डिश है जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी लोग चाव से खाते हैं। आपने होटल या रेस्तरां में तो कई बार इडली या डोसे के साथ सांभर खाया होगा। इसी स्वाद को आप घर पर भी आसानी से हासिल कर सकते हैं। 

सांभर बनाने के लिए सामग्री
1 कप तुअर दाल
1 कप लौकी
1/2 कप गाजर
1/2 कप फूलगोभी (कटे हुए टुकड़े)
प्याज (कटा हुआ)
अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
टमाटर (कटा हुआ)
राई
हींग
करी पत्ता
सांभर मसाला
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
तेल
नमक

सांभर बनाने की विधि
सांभर बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले तुअर की दाल को अच्छी तरह धोकर कुकर में डालें। इसमें 4-5 कप पानी डालकर 3-4 सीटी लगाकर उबाल लें। इसके बाद प्याज, टमाटर, अदरक समेत अन्य सब्जियों को काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Puree: सब्जी की ग्रेवी के लिए बनाएं टमाटर की प्यूरी, इस तरीके से करें तैयार, बढ़ेगा खाने का स्वाद

अब एक एक पैन में तेल गरम करें और राई, हींग, करी पत्ता डालें। जब राई चटक जाए तो प्याज और अदरक डालकर भूनें। अब इसमें कटी हुई सब्जियां डालकर कुछ देर भून लें। भूनी हुई सब्जियों में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब उबली हुई दाल को सब्जियों में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें सांभर मसाला डालकर मिलाएं। गैस की आंच धीमी कर दें और सांभर को 5-7 मिनट तक पकने दें।

एक छोटे पैन में तेल गरम करें और उसमें राई और करी पत्ता डालें। जब राई चटक जाए तो इस तड़के को सांभर में डाल दें। इसके बाद बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें। ऊपर से धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Khatti Meethi Dal: खाने का स्वाद बढ़ा देती है खट्टी-मीठी दाल, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगी जमकर तारीफ

टिप्स

  • सांभर को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश, काजू आदि भी डाल सकते हैं।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं जैसे कि बैंगन, भिंडी आदि।
  • सांभर को अधिक गाढ़ा या पतला बनाने के लिए आप पानी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
5379487